September 23, 2024

यूपी, बिहार, पंजाब में कड़ाके की ठंड, जारी रहेगा शीतलहर का प्रकोप; यहां बारिश की संभावना

0

 नई दिल्ली 

इन दिनों पूरा उत्तर भारत कोहरे और शीतलहर का कहर झेल रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक अभी हाड़ कंपाने वाली सर्दी से राहत नहीं मिलने वाली है। अगले कुछ दिनों तक कोहरा और ठंड जारी रहेगी। उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में मौसम विभाग ने कोहरे को लेकर ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है। वहीं उत्तर प्रदेश के स्कूलों में शीतकालीन अवकाश घोषित कर दिया गया है। स्काइमेट वेदर की मानें तो अगले 24 घंटे में पंजाब हरियाणा, बिहार, उत्तरी राजस्थान, उत्तर प्रदेश और राजधानी दिल्ली में घना कोहरा छाया रह सकता है। 

कहां पड़ेगी कैसी ठंड
मौसम विभाग के मुताबिक पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान में शीतलहर जारी रहेगी। अभी पूरे देश में ही मौसम शुष्क रहने की संभावना है। यानी अभी उत्तर भारत में बारिश नहीं होने वाली है। हालांकि अनुमान लगाया गया है कि तटीय आंध्र प्र देश और तटीय तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले दो तीन दिन तक तापमान में गिरावट होती रहेगी। 

जनजीवन के साथ यातायात प्रभावित
भीषण ठंड और धुंध की वजह से यातायात भी प्रभावित हुआ है। कोहरे की मार लंबी दूरी की ट्रेनों पर पड़ रही है। ट्रेनों के लेट और कैंसिल होने की वजह से यात्रियों को मुश्किल का सामना करना पड़ रहा है। वहीं जम्मू-कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड में बर्फबारी भी जारी है। मौसम विभाग ने गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख और जम्मू-कश्मीर में अगले कुछ दिनों तक लगातार बर्फबारी की भविष्यवाणी की है। यहां तापमान गिरकर माइनस में पहुंच जाएगा। 

पहाड़ों में बर्फबारी औ मैदानी इलाकों की तरफ चलने वाली ठंडी हवाओं ने उत्तर भारत में ठंड बढ़ा दी है। स्काइमेट वेदर के मुताबिक राजस्थान और हरियाणा के कुछ हिस्सों में कोल्ड डे की स्थिति देखी जा सकती है। इसके अलावा उत्तरी राजस्थान, पंजाब और हरियाणा में भी शीतलहर जारी रहेगी। इन इलाकों में अभी पारा और लुढ़कने की संभावना है। उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में आसमान में बादल छाए रहेंगे जिससे ठंड में इजाफा होगा। बड़े हिस्से में धूप खुलने के आसार नहीं हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *