September 23, 2024

विभाग की उपलब्धियों की विधानसभावार जानकारी दें – कलेक्टर

0

विभागीय उपलब्धियों का व्यापक प्रचार-प्रसार कराएं – कलेक्टर
रीवा

कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में कलेक्टर मनोज पुष्प ने कहा कि सभी अधिकारी विभागीय योजनाओं की प्रगति तथा उपलब्धियों की विधानसभावार जानकारी प्रस्तुत करें। विभागीय लक्ष्यों की शत-प्रतिशत पूर्ति सुनिश्चित करें। कल्याणकारी कार्यक्रमों तथा हितग्राही मूलक योजनाओं से लाभान्वित हितग्राहियों की हर माह कम से कम 10 सफलता की कहानियाँ अनिवार्य रूप से प्रस्तुत करें। विभागीय उपलब्धियों का प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के साथ-साथ सोशल मीडिया में भी व्यापक प्रचार-प्रसार कराएं।

कलेक्टर ने कहा कि सभी अधिकारी सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों का तत्परता से निराकरण करें। इस माह कलेक्टर्स कान्फ्रेंस भी आयोजित की जा रही है। इसके एजेण्डा बिन्दुओं की निर्धारित प्रपत्र में जानकारी प्रस्तुत करें। समाधान ऑनलाइन के एजेण्डा बिन्दुओं में बिजली बिलों में गड़बड़ी, खाद्यान्न प्राप्त न होने तथा सीमांकन से संबंधित प्रकरण बड़ी संख्या में लंबित हैं। संबंधित अधिकारी तत्काल कार्यवाही कर प्रकरणों का निराकरण सुनिश्चित करें। सीएम हेल्पलाइन में 50 दिनों से अधिक समय से लंबित प्रकरणों का संतुष्टिपूर्वक निराकरण कराएं।

बैठक में कलेक्टर ने कहा कि जल जीवन मिशन से पूर्ण नल जल योजनाओं का आगामी तीन दिवसों में शत-प्रतिशत भौतिक सत्यापन कराया जा रहा है। इसके लिए दल तैनात कर दिए गए हैं। कार्यपालन यंत्री पीएचई फोटोग्राफ तथा वीडियोग्राफ के साथ ग्रामवार प्रतिवेदन प्रस्तुत करें। खाद्य अधिकारी सभी राशन दुकानों में खाद्यान्न का भण्डारण सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने दिसम्बर माह के आवंटित खाद्यान्न की समय पर आपूर्ति न होने पर नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने जिला प्रबंधक नागरिक आपूर्ति निगम को 5 जनवरी तक शत-प्रतिशत खाद्यान्न का उठाव कर उचित मूल्य दुकानों में आपूर्ति करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने संबल योजना में मऊगंज नईगढ़ी तथा हनुमना विकासखण्डों की कम उपलब्धि पर नाराजगी व्यक्त की। कलेक्टर ने धान उपार्जन के संबंध में निर्देश देते हुए कहा कि जिन केन्द्रों में खरीदी पूरी हो गई है उन्हें 5 जनवरी तक बंद कराएं। जिन केन्द्रों में अभी भी अधिक मात्रा में धान आ रही है उनमें कड़ी निगरानी रखें। बैठक में आयुक्त नगर निगम मृणाल मीणा, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी स्वप्निल वानखेड़े, अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह तथा संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *