September 23, 2024

कंपकंपाती ठंड और शीतलहर के चलते पटना, मुजफ्फरपुर व कैमूर में स्कूल बंद, आदेश जारी

0

 पटना
बिहार में कड़ाके की ठंड पड़ रही है, जिसे देखते हुए राज्य के कई जिलों में स्कूलों को बंद करने का आदेश जारी कर दिया गया है। पटना जिले के दसवीं तक के स्कूल 7 जनवरी तक के लिए बंद कर दिए गए हैं। वहीं कैमूर में बढ़ती ठंड से बच्चों को सुरक्षित रखने को लेकर जिला शिक्षा पदाधिकारी ने जिले के सभी सरकारी व निजी विद्यालयों में कक्षा एक से आठ तक में पांच जनवरी तक के लिए पढ़ाई बंद रखने का निर्देश दिया है। मुजफ्फरपुर में भी सरकारी और निजी स्कूलों को सात जनवरी तक बंद कर दिया गया है।

पटना जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह द्वारा रविवार को नर्सरी से आठवीं कक्षा तक सभी शैक्षणिक गतिविधियों को बंद करने का आदेश दिया गया था, लेकिन अत्यधिक ठंड के कारण उन्होंने दसवीं कक्षा तक के स्कूलों को बंद करने को नया आदेश सोमवार को जारी कर दिया। इस संबंध में उन्होंने जिला शिक्षा पदाधिकारी और सभी अनुमंडल पदाधिकारियों को निर्देश दिया है कि अपने-अपने क्षेत्र में प्राइवेट और सरकारी स्कूलों का औचक निरीक्षण कर आदेश का पालन सुनिश्चित कराएं। हालांकि, इस दौरान मैट्रिक बोर्ड की परीक्षा से संबंधित शैक्षणिक गतिविधियां दिन के नौ बजे से दोपहर तीन बजे तक जारी रखी जा सकती हैं।  

ठंड के कारण मुजफ्फरपुर जिले के सरकारी और निजी स्कूलों को सात जनवरी तक बंद कर दिया गया है। इसका निर्देश सोमवार को डीएम प्रणव कुमार ने जारी किया। इससे पहले 31 दिसंबर तक स्कूल बंद किया गया था। इस निर्देश के बाद स्कूलों ने अभिभावकों को संदेश भेजकर इसकी सूचना दी। स्कूलों में अपने संदेश में कहा कि छात्रों की ऑनलाइन कक्षा चलेगी। उधर, डीएम के स्कूल बंद करने के निर्देश के बाद भी शहर के कई स्कूल खुले रहे। कंपकपाती ठंड में छात्र रिक्शा में बैठकर स्कूल जा रहे थे। छात्रों ने बताया कि उनका स्कूल बंद नहीं है। कुछ अभिभावकों ने बताया कि उन्हें स्कूल की तरफ से बंदी की सूचना नहीं मिली। इसलिए वह बच्चों को लेकर पहुंचे। वहां पहुंचने के बाद बताया गया कि स्कूल बंद है।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *