September 24, 2024

प्रदेश में 7 जनवरी को सक्रिय होगा नया सिस्टम, कई जिलों में कोहरे-शीतलहर का अलर्ट, छाएंगे बादल, बूंदाबांदी के आसार

0

भोपाल
 अगले 24 घंटे में मध्य प्रदेश के मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा। आज शाम से कई जिलों में बादल छा सकते है और गुरुवार, शुक्रवार को शीतलहर, कोहरे और बारिश के आसार है। एमपी मौसम विभाग (MP Meteorological Department) की मानें तो  तीन दिन बाद 7 जनवरी से नया सिस्टम सक्रिय होगा। पश्चिमी हवाएं ईरान, ईराक से अफगानिस्तान से पाकिस्तान के रास्ते भारत के उत्तरी इलाकों में प्रवेश करेंगी, जिसके असर से 7 और 8 जनवरी को बादल छाने से दिन और रात के तापमान में हल्की बढ़ोतरी हो सकती है।

मौसम विभाग (MP Weather Today Report) के मुताबिक  अगले 24 घंटे में ग्वालियर में शीतलहर की दस्तक होगी, जिससे न्यूनतम तापमान दो से तीन डिग्री सेल्सियस के बीच आ जाएगा। चार से सात जनवरी के बीच न्यूनतम तापमान में गिरावट आएगी।  8 जनवरी से प्रदेश के ग्वालियर-चंबल, बघेलखंड, बुंदेलखंड और महाकौशल में गंभीर शीतलहर का असर देखने को मिल सकता है। भोपाल-इंदौर समेत उसके आसपास रात का पारा 8 डिग्री सेल्सयस या उससे भी नीचे जा सकते हैं।

इन जिलों में छाएंगे बादल, बारिश के आसार

एमपी मौसम विभाग (MP Weather Forecast) के अनुसार, आज बुधवार शाम से मध्यप्रदेश के कुछ इलाकों में बादल छा सकते हैं। खंडवा, बैतूल, छिंदवाड़ा, जबलपुर और शहडोल के आसपास के इलाकों में हल्की बूंदाबांदी भी हो सकती है। इंदौर और भोपाल में भी इसका असर दिखेगा। अगर पश्चिमी विक्षोभ मजबूत होता है, तो ओले भी गिर सकते हैं और तापमान में तेजी से गिरावट होगी और प्रदेश में मावठा गिरने के भी आसार है। जबलपुर, नर्मदापुरम और बैतूल और आसपास के इलाकों में 5-6 को बारिश हो सकती है।8 जनवरी तक उत्तर पश्चिम मध्यप्रदेश के कहीं-कहीं के इलाकों में में घना कोहरा और शीतलहर की स्थिति रहेगी ।

5 जनवरी से इन जिलों में छाएगा कोहरा

मौसम विभाग (MP Weather Update) के मुताबिक  वर्तमान में एक पश्चिमी विक्षोभ पाकिस्तान और उससे लगे जम्मू-कश्मीर पर बना हुआ है। इस कमजोर मौसम प्रणाली के गुरुवार को उत्तर भारत से आगे बढ़ जाने की संभावना है।  गुरुवार को उत्तर भारत से आगे बढ़ जाने की संभावना है। इसके बाद मध्य प्रदेश में रात के तापमान में और गिरावट होने की संभावना है। इस दौरान भोपाल,ग्वालियर, चंबल,सागर संभाग के जिलों में सुबह कोहरा भी छाने के आसार हैं

कई जिलों में स्कूलों में छुट्टी, बोर्ड परीक्षा का समय बदला

प्रदेश में लगातार बढ़ती ठंड़ के चलते प्रदेश कई स्कूलों में अवकाश तो कभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों का समय बढ़ा दिया गया है। रीवा, भिंड, मुरैना और ग्वालियर समेत कई जिलों में नर्सरी से 8वीं तक के स्कूलों में 4-5 दिन की छुट्टियों घोषित कर दी गई। वही एमपी बोर्ड की अर्द्धवार्षिक परीक्षाओं का टाइम भी बढ़ा दिया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *