September 25, 2024

उत्तर प्रदेश में कड़ाके की ठंड, कानपुर में 1 दिन में 21 लोगों की हार्ट अटैक से मौत, ऐसे रखें दिल का ख्याल

0

लखनऊ  
उत्तर प्रदेश में कड़ाके की ठंड और कोहरा कहर बरपा रही है। कड़ाके की सर्दी का सितम ये है कि सिर्फ कानपुर शहर में ही एक दिन में हार्ट अटैक और ब्रे स्ट्रोक से 21 लोगों की मौत हो गई है। मिली जानकारी कानपुर में गुरुवार को हार्ट अटैक से 19 और ब्रेन स्ट्रोक से 2 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है। इसके अलावा कानपुर में हार्ट से संबंधित शिकायत लेकर 625 मरीज हृदय रोग संस्थान में पहुंचे।

तापमान गिरने से बढ़ी मरीजों की संख्या
उत्तर प्रदेश में कड़ाके की ठंड के कारण हृदय रोग व ब्रेन स्ट्रोक के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। कानपुर स्थित हृदय रोग संस्थान की इमरजेंसी में 78 और ओपीडी में 547 मरीज हृदय की समस्या लेकर शुक्रवार को पहुंचे। इसमें 46 मरीजों को भर्ती किया गया। यहां इलाज के दौरान ही 8 मरीजों की मौत हो गई, जब 10 मरीज तो ऐसे थे, जिनकी अस्पताल पहुंचने से पहले ही मौत हो गई।
 
सर्दियों में ऐसे कम करें दिल का जोखिम
सर्दियों के मौसम में हृदय संबधी समस्याओं का जोखिम अधिक होता है। ठंड में हार्ट रेट और ब्लड प्रेशर में वृद्धि होती है। रक्त के थक्कों के प्रसार में भी वृद्धि होती है। साल 2016 में हावर्ड मेडिकल में प्रकाशित एक शोध में पता चला है कि तापमान जैसे-जैसे कम होता है, वैसे-वैसे हृदय संबंधी रोगों का जोखिम भी बढ़ने लगता है। सर्दियों को दिल की सेहत ठीक रखने के लिए पोटेशियम युक्त फल और सब्जियां ज्यादा खाना चाहिए।
 
इससे शरीर को फाइबर भी मिलता है जो कि कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा सर्दियों में बहुत ज्यादा कार्डियो एक्सरसाइज भी नहीं करना चाहिए। खानपान सामान्य रखना चाहिए और ज्यादा वसायुक्त भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए। थोड़ी भी तकलीफ होने पर तत्काल डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *