September 25, 2024

ठंड हो रहीअब जानलेवा साबित ठंड से नसों में जम रहा खून, फट रही दिमाग की नसें, हार्ट और ब्रेन अटैक से 18 और की गई जान

0

कानपुर.
 यूपी के कानपुर में शीतलहर का कहर जारी है. कड़ाके की ठंड अब जानलेवा साबित हो रही है. 5 जनवरी को हार्ट अटैक और ब्रेन अटैक से 25 लोगों की मौत हुई थी. शुक्रवार को भी 18 मरीजों की मौत हो गई, जिसमें से 10 अस्पताल पहुंचने से पहले दम तोड़ दिया, जबकि 8 की इलाज के दौरान मौत हो गई है. डॉक्टरों ने बीपी, डायबिटीज और हार्ट के मरीजों को सावधानी बरतने की सलाह दी है.

शुक्रवार को कार्डियोलॉजी इंस्टिट्यूट की इमरजेंसी में 78 मरीज और ओपीडी में 547 मरीज आए, जिनमें से 46 मरीजों को एडमिट किया गया. इलाज के दौरान 8 मरीजों की मौत हो गई, जबकि 10 मरीज ऐसे थे जिन्होंने अस्पताल पहुंचने से पहले ही रास्ते में दम तोड़ दिया. हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक के बढ़ते मरीजों की संख्या को देखते हुए कार्डियोलॉजी प्रसाशन नेरोगियों की सहूलियत के लिए सहायता एवं इमरजेंसी कंट्रोल रूम बनाया है. कंट्रोल रूम का मोबाइल नंबर – 7380996666 है, जिस पर कॉल कर मदद ली जा सकती है.

डॉक्टरों ने दी ये सलाह
कार्डियोलॉजी संस्थान के निदेशक डॉ. विनय कृष्ण ने लोगों को सलाह दी है. उन्होंने कहा है कि 60 साल से ज्यादा की उम्र के लोग ठंड में बाहर न निकलें. घर में भी गर्म कपड़े, टोपी, मोजे पहनें रहें. उन्होंने लोगों से ताजा व हल्का गर्म खाना खाने की सलाह दी है. उन्होंने कहा है कि गुनगुना पानी पीयें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *