September 25, 2024

भारत के लिए इतिहास रचने से चूके युजवेंद्र चहल, जानें अब कब तक करना होगा इंतजार

0

 नई दिल्ली 

श्रीलंका के खिलाफ पहले टी20 में भारतीय लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल काफी महंगे साबित हुए थे, मगर अपने अनुभव का इस्तेमाल करते हुए ना सिर्फ इस गेंदबाज ने जोरदार वापसी की बल्कि खुद को इतिहास रचने की दहलीज पर ला खड़ा किया। निर्णायक मुकाबले में श्रीलंका के खिलाफ दो विकेट लेते ही चहल संयुक्त रूप से भारत के लिए सबसे अधिक T20I विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने भुवनेश्वर कुमार की बराबरी कर ली है। अगर वह इस मुकाबले में एक और विकेट ले लेते तो वह टीम इंडिया के लिए इस फॉर्मेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन जाते। हालांकि अब उन्हें न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज का इंतजार करना होगा। 

युजवेंद्र चहल ने श्रीलंका के खिलाफ तीसरे टी20 में 3 ओवर में 30 रन खर्च कर दो विकेट चटकाए। इसी के साथ 74 मैचों में उनके नाम 90 विकेट हो गए हैं। वहीं बात भुवनेश्वर कुमार की करें तो 87 मैचों में उन्होंने इतने ही विकेट चटकाए हैं। अब चहल भारत के लिए इतिहास रचने से महज एक कदम दूर हैं। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो बीसीसीआई आगामी टी20 वर्ल्ड कप 2024 को ध्यान में रखते हुए कुछ सीनियर खिलाड़ियों को टी20 सेटअप से बाहर रखना चाहता है जिसमें भुवनेश्वर कुमार का नाम भी है। अगर भुवी को टी20 में आगे मौका नहीं मिलता तो चहल आसानी से उन्हें ओवरटेक कर नया कीर्तिमान स्थापित करेंगे।
 
भारत के लिए T20I में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज-

युजवेंद्र चहल- 90*
भुवनेश्वर कुमार- 90
आर अश्विन- 72
जसप्रीत बुमराह- 70
हार्दिक पांड्या- 64

 
वहीं बात T20I में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची की करें तो चहल वहां 12वें पायदान पर हैं। इस सूची में न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउदी 134 विकेट के साथ टॉप पर हैं, वहीं दूसरे पायदान पर बांग्लादेश के स्पिनर शाकिब अल हसन 128 विकेट के साथ मौजूद हैं। इनके अलावा राशिद खान (122), इश सोढ़ी (111) और लासिथ मलिंगा (107) अन्य ऐसे खिलाड़ी हैं जिनके नाम इस फॉर्मेट में 100 से अधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज है।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *