September 25, 2024

संजू सैमसन समेत इन 3 खिलाड़ियों का कट सकता है टी20 टीम से पत्त, श्रीलंका सीरीज में किया निराश

0

 नई दिल्ली 

श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज में भारत ने लाजवाब प्रदर्शन कर सीरीज को 2-1 से अपने नाम किया। इस सीरीज में कुछ खिलाड़ी ऐसे रहे जिन्होंने टी20 टीम में अपनी जगह पक्की करने की कोशिश की, वहीं कुछ खिलाड़ी ऐसे भी रहे जिनको सीरीज में खराब प्रदर्शन के बाद टीम से बाहर का रास्ता भी दिखाया जा सकता है। इस सूची में सबसे बड़ा नाम संजू सैमसन का है। पहले टी20 में संजू सैमसन का परफॉर्मेंस अच्छा नहीं रहा और वह फील्डिंग के दौरान चोटिल होकर सीरीज से भी बाहर हो गए। उनकी जगह टीम में राहुल त्रिपाठी को जगह मिली जिन्होंने आखिरी मुकाबले में आकर्षक पारी खेल कर किसी का ध्यान अपनी ओर खिंचा। राहुल ने अपनी इस पारी संजू सैमसन के लिए जरूर खतरे की घंटी बजा दी है।
 
2015 में भारत के लिए डेब्यू करने वाले सैमसन ने क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में अभी तक 17 ही मुकाबले खेले हैं जिसमें वह एक ही बार 50 रन का आंकड़ा पार करने में सफल रहे हैं। सैमसन के बल्ले से यह अर्धशतकीय पारी भी आयरलैंड जैसी छोटी टीम के खिलाफ आई थी। माना की उन्हें इस दौरान नियमित मौके नहीं मिले, मगर जब भी उन्हें मौका मिला तो वह उसका फायदा नहीं उठा पाए। श्रीलंका के खिलाफ भी पहले टी20 में सैमसन के पास बड़ी पारी खेलने का शानदार मौका था, मगर वह खराब शॉट खेलकर आउट हो गए और उन्होंने मौका गंवा दिया। 
 
इस सूची में दूसरा नाम हर्षल पटेल का है। चोट के बाद जब से हर्षल पटेल ने वापसी की है तब से वह अच्छी फॉर्म में नहीं दिख रहे हैं। हर्षल ना विकेट निकाल पा रहे हैं और ना ही डेथ ओवर में उनका जादू चल रहा है। इस दौरान वह इतने रन लुटा रहे हैं जिस वजह से टीम को काफी नुकसान भी हो रहा है। श्रीलंका सीरीज के पहले मुकाबले में हर्षल काफी महंगे साबित हुए थे जिस वजह से अर्शदीप के स्वस्थ्य होते ही उनको टीम से बाहर होना पड़ा। ऐसे में जब आगामी सीरीज में जसप्रीत बुमराह जैसे सीनियर खिलाड़ियों की वापसी होगी तो हर्षल का प्लेइंग इलेवन में तो छोड़ों टीम में जगह बनाना मुश्किल हो जाएगा।
 
इस लिस्ट में तीसरा नाम ईशान किशन या फिर शुभमन गिल का हो सकता है। श्रीलंका के खिलाफ इस सीरीज में यह दोनों ही बल्लेबाज फीके नजर आए। गिल ने इस सीरीज के जरिए ही क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में डेब्यू किया, मगर वह इस दौरान बिल्कुल सहज नहीं दिखे। गिल को वनडे फॉर्मेट काफी सूट करता है क्योंकि वहां आंखे जमान के लिए काफी समय होता है, मगर टी20 क्रिकेट में तो बल्लेबाज को एक-दो से ज्यादा गेंदें आंखें जमाने को नहीं मिली। वहीं बात ईशान किशन की करें तो बांग्लादेश के खिलाफ वनडे में दोहरा शतक ठोकने के बाद उम्मीद थी कि टी20 टीम में भी उनका बल्ला बोलेगा, मगर तीन मैचों में यह खिलाड़ी मात्र 40 ही रन निकले। ऐसे में जब रोहित शर्मा टीम में वापसी करेंगे तो इनमें से किसी एक खिलाड़ी का टीम से पत्ता कट सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *