September 26, 2024

बाढ़ के बहाने शहबाज शरीफ चले खैरात लाने, जिनेवा में पाकिस्तान मांगेगा 16 अरब डॉलर का चंदा 

0

पाकिस्तान 
पाकिस्तान आर्थिक बदहाली से गुजर रहा है और उसका विदेशी मुद्रा भंडार गिरकर 6 अरब डॉलर से नीचे जा चुका है, वहीं अब पाकिस्तान के पास सिर्फ 3 हफ्ते तक की सामान खरीदने के लिए पैसे बचे हैं। लिहाजा, पाकिस्तान अब डिफॉल्ट होने की तरफ तेजी से बढ़ रहा है। इन सबके बीच पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ उन यूरोपीय देशों से चंदा मांगने निकल पड़े हैं, जिनकी विचारधारा का पाकिस्तानी कट्टरपंथी समाज में सबसे ज्यादा विरोध किया जाता है।

जिनेवा में पाकिस्तानी प्रधानमंत्राी पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ संयुक्त राष्ट्र महासचिव के साथ सोमवार को जिनेवा में एक महत्वपूर्ण सम्मेलन की सह-मेजबानी करने के लिए जिनेवा पहुंचे हैं, जहां पर पाकिस्तानी प्रधानमंत्री यूरोपीय देशों से खैरात मांगने की कोशिश करेंगे। पाकिस्तान का कहना है, कि पिछले साल गर्मी के महीने में देश ने विनाशाकारी बाढ़ का सामना किया था और उसकी करीब 3 करोड़ 30 लाख की आबादी बाढ़ से बुरी तरह से प्रभावित हुई थी। वहीं, पाकिस्तान ने 1700 लोगों के मारे जाने की भी बात कही है।

 लिहाजा, पाकिस्तान बाढ़ से हुए नुकसान के पीछे जलवायु परिवर्तन और ग्लोबल वॉर्मिंग को जिम्मेदार ठहराता है और विकसित देशों से उस नुकसान की छतिपूर्ति की मांग करता है। पाकिस्तान सरकार के आधिकारी बयान के मुताबिक, जिनेवा सम्मेलन में भाग लेने के लिए शहबाज शरीफ के साथ पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी, वित्त मंत्री इशाक डार, जलवायु परिवर्तन मंत्री शेरी रहमान और सूचना मंत्री मरियम औरंगज़ेब भी हैं। 

बाढ़ के नाम पर यूरोप से खैरात यात्रा शुरू करने से पहले शहबाज शरीफ ने सिलसिलेवार ट्वीट कर कहा, कि वह बाढ़ पीड़ितों का मामला दुनिया के सामने रखेंगे। उन्होंने कहा कि, "हम डेवलपमेंट पार्टनर्स और मित्र देशों के सामने रिकवरी, पुनर्वास और पुनर्निर्माण के लिए व्यापक आपदा के बाद की रूपरेखा योजना रखेंगे।" उन्होंने कहा कि, पाकिस्तान बाढ़ प्रभावित लोगों के राहत और पुनर्वास के लिए उठाए गए कदमों को भी दुनिया के सामने रखेगा। 

शहबाज शरीफ ने कहा कि, मानवता विश्व इतिहास में एक मोड़ पर है और "हमारे आज के कार्य हमारी आने वाली पीढ़ियों के लिए लचीले भविष्य को आकार देंगे।" पाकिस्तानी आयोजकों का कहना है कि 40 देशों के प्रतिनिधि जलवायु-लचीले पाकिस्तान पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में भाग लेंगे। शहबाज शरीफ संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के साथ कार्यक्रम की सह-मेजबानी करेंगे। इस दौरान शहबाज शरीफ यूरोपीय देशों से पाकिस्तान के लिए 16 अरब डॉलर की सहायता मांगेगे।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed