September 27, 2024

उज्जैन में सख्ती के बाद भी चाइना डोर से फिर एक अधेड़ हुआ शिकार, पैर की नस कटी; 6 दिन में तीसरी घटना

0

उज्जैन

चाइना डोर के उपयोग को रोकने के लिए भले ही पुलिस और प्रशासन कितनी ही सतर्कता क्यों ना बरतें लेकिन शहर में कुछ लोग ऐसे भी हैं जो लाख समझाइश के बावजूद भी चाइना डोर से ही पतंगबाजी कर रहे हैं। चाइना डोर से पतंग उड़ाने के कारण शहर में लगातार लोग इसकी चपेट में आकर गंभीर रूप से घायल हो रहे हैं। रविवार को होमगार्ड जवान के नानाखेड़ा रोड पर गंभीर रूप से घायल होने के बाद सोमवार शाम भी इंदिरा नगर चौराहे पर एक अधेड़ चाइना डोर के कारण घायल हो गया।

चिमनगंज थाना क्षेत्र के राजीव नगर में रहने वाले एक व्यक्ति का पैर चाइना डोर से कट गया। गंभीर घायल हुए सिंह को पुलिस जवान राहुल परिहार ने सरकारी अस्पताल मे इलाज के लिए भिजवाया जहां से घायल को डॉक्टरों ने निजी अस्पताल में उपचार के लिए भेज दिया है।

पुलिस आरक्षक राहुलसिंह परिहार ने बताया कि बनेसिंह पिता सुंदरसिंह मालवीय निवासी राजीव नगर निवासी है। ऑटो चलाने का काम करता है। बने सिंह एक्टिवा गाड़ी पर दाल मिल चौराहा से गुजर रहा था, उसी दौरान उसके पैर में चाइना डोर आ गई। इससे उसका पैर कट गया। यह पूरी घटना देख मैंने उसे तत्काल सरकारी अस्पताल में इलाज के लिए भिजवाया। हालत गम्भीर होने की वजह से डॉक्टरों ने उसे पाटीदार अस्पताल में उपचार के लिए भिजवाया। वहां पर बनेसिंह का उपचार हो रहा है।

तोपखाना में तख्तियां थाम पुलिस की रैली, संदेश बहिष्कार करें

महाकाल थाना पुलिस ने तोपखाना क्षेत्र से जागरूकता रैली निकाली। पुलिसकर्मी हाथों में तख्तियां लेकर शामिल हुए व संदेश दिया कि जिंदगी बचाना है तो चायना मांझे का बहिष्कार करना होगा। लोग अपने बच्चों को भी समझाए कि मांझा कितना खतरनाक है। वे इसे खरीदेंगे ही नहीं तो इस मांझे से पतंग उड़ेंगे नहीं।

मोहल्ला समितियों से आह्वान- चायना मांझे से पतंग न उड़ने दें

पुलिस दो स्तर चायना मांझे के खिलाफ कार्रवाई कर रही है। पहली, चायना मांझे से पतंग उड़ाने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जा रही है। दूसरी- अब जागरूकता अभियान शुरू किया गया है। इसमें अफसर से लेकर जवान तक शामिल हैं और जनता को जागरूक कर रहे हैं। कोतवाली थाना पुलिस की टीम को सीएसपी ओपी मिश्रा व टीआई एनबीएस परिहार ने माइक के साथ ई रिक्शा में बैठाकर जनजागरूकता के लिए रवाना किया। कॉलोनियों में पहुंचे एएसआई चंद्रभानसिंह व अन्य ने लोगों से कहा कि मोहल्ला समितियां अपने आसपास चायना मांझा से पतंग नहीं उड़ने देंगे, इतना तय कर लो हम इस मांझे से होने वाले हादसे रोक सकेंगे। पुलिस ने कहा कि सामाजिक संगठन, संस्था व समाजों से भी आव्हान कर रहे इस मांझे के बहिष्कार के लिए आगे आए ताकि मकर संक्रांति पर चायना मांझे से पतंग न उड़ने पाए।

रविवार को होमगार्ड सैनिक के साथ हादसा

रविवार को वीआईपी ड्यूटी में तैनात होमगार्ड सैनिक सुजीत ठाकुर का चायना मांझे से गला कट गया। उन्हें गंभीर हालत में निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया। होमगार्ड विभाग में पदस्थ सुजीत की रविवार को महामृत्युंजय द्वार पर वीवीआईपी इंतजाम में ड्यूटी थी। वह बाइक से महामृत्युंजय द्वार होते हुए नानाखेड़ा की तरफ जा रहे थे, इसी दौरान मांझा सैनिक सुजीत के गले में आकर उलझा और बहुत ही तेजी से गले को काटते हुए गहरा घाव कर गया। मांझे से घायल सैनिक सुजीत काे साथी पुलिसकर्मी भगवान पंथी ने लोगों की मदद से अस्पताल भिजवाया। होमगार्ड कमांडेंट संतोषकुमार जाट ने बताया कि सैनिक के गले में 10 टांके लगे हैं, तब जाकर खून बहना बंद हुआ। काफी गहरा घाव था।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *