September 29, 2024

ठंड का प्रकोप: पोस्ट कोविड के मरीजों में फेफड़ों में इन्फेक्शन के मामले 10 फीसदी अधिक

0

भोपाल

ठंड का प्रकोप बढ़ते ही लोग अब बीमार पढ़ने लगे हैं। वहीं ठंड के चलते दो साल से कोविड से परेशान लोगों की परेशानी एक बार फिर बढ़ने लगी है। सर्दी में जहां हार्ट के साथ अटैक की समस्याएं तेजी से सामने आई है। वहीं अब पोस्ट कोविड के मरीजों में भी फेफड़ों में इन्फेक्शन के मामले सामने आ रहे हैं। यह बात सही है कि अभी ऐसे मरीजों की संख्या काफी ज्यादा नहीं है। लेकिन जिन मरीजों को दूसरी लहर में सबसे ज्यादा संकट आया था, जो अस्पतालों में कई दिनों तक रहने के बाद आक्सीजन सपोर्ट पर थे। ऐसे मरीजों को ज्यादा परेशानी आ रही है। हालात यह हो गए हैं कि हर दिन कोविड से परेशान मरीजों को फेफड़ों की समस्या से जूझना पड़ रहा है। इस तरह से हर दिन 10 से 15 फीसदी तक मरीज डॉक्टरों के यहां पहुंच रहे हैं।

मौसम काफी ठंडा होने से समस्या तेजी से बढ़ी है। ऐसे में जिनको कोविड के समय काफी समस्या आई थी ऐसे में 10 फीसदी तक मरीज बढ़े हैं। ऐसे मरीजों को सांस की नली में परेशानी ज्यादा आ रही है। मरीजों को अपना बचाव करना काफी जरूरी है। मरीजों को सावधान रहना चाहिए।
डॉ. एके श्रीवास्तव, हमीदिया अस्पताल

कोरोना के समय जैसी लोगों में दिक्कतें आई थीं। वैसी इस समय कोई परेशानी नहीं आएगी। पहले जो मरीज आ रहे थे, इस समय भी वही स्थिति है। इसके लिए सावधानी रखने की काफी जरूरत है। डॉक्टरों का कहना है कि इसमें लोगों को अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत नहीं पड़ेगी।  
लोकेंद्र दवे, चेस्ट रोग विशेषज्ञ, हमीदिया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *