September 29, 2024

दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में घने कोहरे और शीत लहर के साथ आज से बढ़ेगी ठंड, IMD ने किया अलर्ट

0

नई दिल्ली  
दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में और उत्तर पश्चिम भारत में पिछले कुछ दिनों से कड़ाके की ठंड पड़ रही है। आज से घने कोहरे और शीत लहर के साथ ठंड और बढ़ने वाली है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक 14 जनवरी से उत्तर भारत में घने से बहुत घने कोहरे का रहेगा और 15 जनवरी से कई जगहों पर शीत लहर की स्थिति होने की संभावना है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने भी कहा है कि दिल्ली और इसके पड़ोसी राज्यों में शनिवार से शीतलहर की स्थिति बनने की संभावना है। इस बीच पिछले 24 घंटों में जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश या बर्फबारी दर्ज की गई। इस दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली और पश्चिम उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश भी देखी गई थी।
 
-4 डिग्री जा सकता है तापमान
उत्तर भारत में बढ़ती ठंड को लेकर एक मौसम विशेषज्ञ ने भविष्यवाणी की है कि अगले सप्ताह मैदानी इलाकों में तापमान -4 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है। ऑनलाइन मौसम मंच लाइव वेदर ऑफ इंडिया के संस्थापक नवदीप दहिया ने ट्वीट किया, 14 से 19 जनवरी के बीच कड़ाके की ठंड पड़ेगी है और 16 से 18 जनवरी के बीच इसके चरम पर रहने की संभावना है। हालांकि उन्होंने ये भी कहा कि आने वाले तीन दिन बहुत ठंड पड़ने वाली है। उन्होंने "ठंढ वाली सुबह" या "कोल्डब्लास्ट" दिनों की चेतावनी दी है। अगले कुछ दिनों के दौरान राजस्थान और भारत के पूर्वी हिस्से में घना कोहरा भी छा सकता है।
 
23 सालों में सबसे ज्यादा दिल्ली में ठंड
एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के की वजह से दिल्ली में और उत्तर-पश्चिमी मैदानी इलाकों में न्यूनतम तापमान में 2-4 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की उम्मीद है। दिल्ली में आने वाले दिनों में बर्फीली ठंड देखने को मिलेगी। 23 साल में तीसरी सबसे खराब ठंड दर्ज करने के कुछ दिनों बाद, दिल्ली में न्यूनतम तापमान गुरुवार को मौसम के औसत से दो डिग्री अधिक 9.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। आईएमडी के मुताबिक अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है।
 
इन राज्यों में हो सकती है हल्की बारिश
आईएमडी के मौसम वैज्ञानिक आरके जेनामनी ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया, "2006 में इसी तरह की स्थिति का अनुभव किया गया था जब सबसे कम तापमान 1.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। 2013 में भी इसी तरह की ठंड थी।" जेनामणि ने कहा कि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी यूपी और उत्तरी राजस्थान में भी अगले कुछ दिनों में बूंदाबांदी और हल्की बारिश हो सकती है। उन्होंने कहा, "जम्मू-कश्मीर समेत हिमालयी राज्यों और खासकर कश्मीर में भारी बारिश या बर्फबारी हो सकती है। 11 से 14 जनवरी के बीच हिमाचल और उत्तराखंड में भी बारिश या बर्फबारी हो सकती है।"

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *