September 30, 2024

पुणे में आयोजित होगी ‘G20 इंफ्रास्ट्रक्चर वर्किंग ग्रुप’ की बैठक, ऑस्ट्रेलिया और ब्राजील होंगे सह-अध्यक्ष

0

पुणे
सोमवार को महाराष्ट्र के पुणे में दो दिवसीय G20 इंफ्रास्ट्रक्चर वर्किंग ग्रुप (IWG) की बैठक शुरू होगी। यहां प्रतिभागी इंफ्रास्ट्रक्चर निवेश के अलग-अलग पहलुओं पर विचार-विमर्श करेंगे। एक आधिकारिक प्रेस रिलीज के अनुसार, भारत की G20 अध्यक्षता के तहत '2023 इंफ्रास्ट्रक्चर एजेंडा' के बारे में चर्चा करने के लिए भारत ने IWG ​​सदस्य देशों, अतिथि राष्ट्रों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के 65 प्रतिनिधियों को बैठक के लिए आमंत्रित किया है। भारतीय केन्द्रीय मंत्री इस बैठक में शामिल होंगे।
 
ऑस्ट्रेलिया और ब्राजील होंगे सह-अध्यक्ष
जारी किए गए प्रेस रिलीज में ये भी बताया गया है कि इस दो दिवसीय बैठक की मेजबानी आर्थिक मामलों का विभाग, वित्त मंत्रालय और भारत सरकार कर रही है जिसमें ऑस्ट्रेलिया और ब्राजील सह-अध्यक्ष होंगे। पुणे की बैठक भारत की अध्यक्षता के तहत इंफ्रास्ट्रक्चर वर्किंग ग्रुप के एजेंडे पर केंद्रित होगी। 'G20 इंफ्रास्ट्रक्चर वर्किंग ग्रुप' इंफ्रास्ट्रक्चर निवेश के विभिन्न पहलुओं पर विचार-विमर्श करता है। जिसमें इन्फ्रास्ट्रक्चर को एक संपत्ति के रूप में विकसित करना, इंफ्रास्ट्रक्चर निवेश की गुणवत्ता को बढ़ावा देना और इंफ्रास्ट्रक्चर निवेश के लिए वित्तीय संसाधन जुटाने के लिए उपकरणों की पहचान करना शामिल है। कई सालों से 'G20 इंफ्रास्ट्रक्चर वर्किंग ग्रुप' इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के प्रमुख विषयों पर जोर दे रहा है। भारत की G20 अध्यक्षता की थीम 'वन अर्थ, वन फैमिली, वन फ्यूचर' है, जो समान विकास के संदेश को दे रही है।
 
पुणे की संस्कृति और संपत्ति से होंगे रूबरू
इस बैठक में 'कल के शहरों का वित्तपोषण: समावेशी, लचीला और सतत' के विषय को प्राथमिकता देते हुए चर्चा की जाएगी। पहले दिन, IWG के प्रतिनिधि कई आधिकारिक बैठकें करेंगे और 2023 के इंफ्रास्ट्रक्चर एजेंडे पर चर्चा करेंगे। इसके बाद वो वृक्षारोपण के लिए पुणे विश्वविद्यालय का भी दौरा करेंगे। उसके बाद 'कल के शहरों के लिए वित्तपोषण' पर एक कार्यशाला आयोजित की जाएगी।
 
दिन के अंत में एक डिनर का भी आयोजन किया जाएगा जिसमें सभी सदस्य शामिल होंगे। औपचारिक चर्चाओं के अलावा, सभी प्रतिनिधि पुणे के समृद्ध संस्कृति और खूबसूरती का दौरा करने के लिए पुणे हेरिटेज वॉक और महाबलेश्वर की यात्रा भी करेंगे। G20 दुनिया की प्रमुख विकसित और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं का एक अंतर-सरकारी मंच है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *