October 1, 2024

राजस्थान में जमा देने वाली सर्दी, फतेहपुर में -4.5 डिग्री पर पारा, जल्द दिखेगा बड़ा उलटफेर

0

राजस्थान 
राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में जमा देने वाली ठंड पड़ रही है। बीती सोमवार की रात को फतेहपुर (सीकर) में न्यूनतम तापमान शून्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस नीचे (-4.5°C) दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने बुधवार को अलवर, भरतपुर, चित्तौड़गढ़, धौलपुर, झुंझुनू, करौली, सवाई माधोपुर, सीकर, बीकानेर, चूरू, नागौर, गंगानगर और हनुमानगढ़ जिलों के लिए येलो अलर्ट घोषित किया है। हालांकि, मौसम विभाग की ओर से सूबे के लोगों को जल्द राहत मिलने की भी संभावना जताई गई है। मौसम विभाग ने 19 जनवरी से भीषण शीत लहर से राहत मिलने की बात कही है।

मौसम विभाग का कहना है कि 18 जनवरी की रात से एक नया विक्षोभ दस्तक देने वाला है। इससे मौसम में व्यापक उलटफेर देखने को मिलेगा। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि राजस्थान के ऊपर एक चक्रवाती घेरा बनेगा। इससे आने वाले दिनों में कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी भी हो सकती है। मौसम विभाग की ओर से जारी बुलेटिन में कहा गया है कि आगामी दिनों में दो पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से राज्य में न्यूनतम और अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी होगी। इससे 19 जनवरी से शीतलहर और पाला से राहत मिलने की प्रबल संभावना है। 

मौसम विभाग का कहना है कि राजस्थान में एक के बाद एक सिलसिलेवार दो पश्चिमी विक्षोभ का असर देखा जाएगा। पहला पश्चिमी विक्षोभ 19 से 20 जनवरी को राजस्थान के इलाकों को प्रभावित करेगा। इसके प्रभाव से बीकानेर, जयपुर, भरतपुर संभाग के जिलों में आसमान में बादल छाए रहेंगे। सूबे में एक दो स्थानों पर 19 जनवरी को हल्की बारिश या बूंदाबांदी भी देखी जा सकती है। इस पश्चिमी विक्षोभ का बड़ा फायदा यह भी होगा कि सूबे के लोगों को जमा देने वाली ठंड से निजात मिलेगी। वहीं दूसरा पश्चिमी विक्षोभ 22 से 26 जनवरी के दौरान सक्रिय होगा। इससे सूबे में बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार, बीते 24 घंटे में न्यूनतम तापमान में एक से दो डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हुई है। बीते 24 घंटे के दौरान फतेहपुर सीकर में न्यूनतम तापमान शून्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस नीचे (-4.5°C) दर्ज किया गया है। वहीं चुरू में तापमान शून्य से 2.7 डिग्री नीचे, अलवर में शून्य से 0.5 डिग्री नीचे, सीकर में 0.5 डिग्री, संगरिया हनुमानगढ़ में 1.6 डिग्री, पिलानी में 1.2 डिग्री, भीलवाड़ा में 1.5 डिग्री, गंगानगर में 2.8 डिग्री और बीकानेर 3.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सूबे की राजधानी जयपुर में न्यूनतम तापमान 5.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *