October 2, 2024

 4 दिन बाद फिर बदलेगा प्रदेश में मौसम,होगी बारिश, लौटकर आएगी कड़ाके की ठंड

0

भोपाल
 मध्यप्रदेश के लोगों को अब ठंड से राहत मिल सकती है। मौसम का मिजाज एक बार फिर से बदल सकता है। मौसम विभाग के अनुसार, राजधानी भोपाल समेत प्रदेश के कई जिलों में मौसम में बदलाव गुरुवार से हो सकता है। एमपी में कड़ाके की ठंड का कारण है 16 से 18 किमी प्रतिघंटे की हवा से चलना। लेकिन मौसम विभाग के अनुसार, अभी लोगों को राहत मिलेगी लेकिन 24 जनवरी के बाद एक बार फिर से कड़ाके की ठंड पड़ेगी। भोपाल में 4 साल बाद जनवरी में इतनी ज्यादा ठंड पड़ी है। इस साल जनवरी महीने का पहले 15 दिनों का तापमान 10 डिग्री सेल्सियम से नीचे रहा। मौसम विभाग के अनुसार, गुरुवार को तापमान में वृद्धि की संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार, 22 जनवरी से हल्के बादलों की स्थिति के कारण एक बार फिर से मौसम का मिजाज बदलेगा। मौसम का मिजाज बदलने के कारण जनवरी में एक बार फिर से जोरदार ठंड लौटकर आएगीष 24 जनवरी के बाद राज्य के कई जिलों में कड़ाके की ठंड देखने को मिलेगी।

कई जिलों का तापमान 5 डिग्री से कम
नौगांव और ग्वालियर में बुधवार की रात सबसे ज्यादा ठंडी रही। यहां तापमान 2 से 2.9 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया। वहीं, खजुराहो, राजगढ़ और शाजापुर में भी तापमान 5 डिग्री सेल्सियम के आसपास था। दिन में धूप होने के बाद भी लोगों को कड़ाके की सर्दी का एहसास हो रहा है। धूप होने के कारण कोहरे का असर कम हुआ है। मौसम विभाग ने कहा है कि गुरुवार को भी ग्वालियर-चंबल संभाग में शीतलहर का असर रहेगा। इस दौरान इन क्षेत्रों में 16 से 18 घंटे प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी।

बारिश के भी आसार
पश्चिमी विक्षोम के कारण शीतलहर और कोहरे का असर दिखाई दे रहा है। मौसम विभाग के अनुसार, एक नया सिस्टम एक्टिव हो रहा है। जिसके कारण एमपी के कुछ जिलों में बारिश भी हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार, ग्वालियर-चंबल संभाग के कुछ इलाकों में बारिश की संभावना है। माना जा रहा है आने वाले दिनों में अभी लोगों को सर्दी से राहत नहीं मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *