October 2, 2024

खरगोन में एसएएफ की नई वाहिनी स्थापित करने की तैयारियों तेज

0

भोपाल

खरगोन में विशेष सशस्त्र बल (एसएएफ) की नई वाहिनी स्थापित करने की तैयारियों तेज हो गई है। बटालियन के प्रस्ताव को तैयार करने के लिए कमेटी बना दी गई है। हालांकि नई बटालियन में पुरानी बटालियनों में पदस्थ जवानों को ही तैनात कर उनकी सेवाएं ली जाएगी। तीन से चार महीने में इस बटालियन की स्थापना होने की संभावना है।  एसएएफ की यह नई बटालियन खरगोन में बनाई जाना है। इसके लिए पांच सदस्यीय समिति बनाई गई है। समिति में 24वीं वाहिनी के सेनानी अंकित जायसवाल, 34वीं वाहिनी के सेनानी रोहित काशवानी, 15वीं वाहिनी के उप सेनानी पद्मविलोचन शुक्ल, सहायक सेनानी विनोद कुमार बघेल और प्रथम वाहिनी के सहायक सेनानी विपिन शिल्पी को शामिल किया गया है। समिति की जल्द ही बैठक होगी।  ऐसा माना जा रहा है कि इस बटालियन में करीब एक हजार जवान रहेंगे। एसएएफ फिलहाल इस बटालियन के लिए दूसरी बटालियनों में तैनात जवानों को यहां पर भेजेगा। इसके बाद आने वाले समय में पुलिस भर्ती में इस बटालियन के लिए भी बल तैयार किया जा सकता है।

जमीन से लेकर जवान तक चाहिए
समिति की बैठक के बाद सभी सदस्य खरगोन जाएंगे, जहां पर वे कलेक्टर के साथ बैठक कर जिले में बटालियन बनाने के लिए जमीन की तलाश करेंगे। हालांकि इससे साथ यह भी देखा जाएगा कि जब तक जमीन नहीं मिलती और उस पर भवन का निर्माण नहीं होता तब तक बटालियन का दफ्तर, बैरक आदि कहां पर रखा जाए। किराये का भवन भी यह समिति देख सकती है।

दंगों के बाद हुई थी घोषणा
खरगोन में हुए दंगों के बाद सरकार ने यहां पर बटालियन खोलने का ऐलान किया था। यहां पर बटालियन बनाए जाने से बुरहानपुर, खंडवा, बड़वानी जिलों में अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए भी बटालियनों के जवानों को मूवमेंट तेजी से हो सकता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *