October 2, 2024

मंदी के नाम पर Google भी 12 हजार कर्मचारियों की करेगा छंटनी!

0

नईदिल्ली
 दिग्गज टेक कंपनी गूगल (Google) में बड़े लेवल पर छंटनी की घोषणा की गई है। गूगल की पैरेंट कंपनी अल्फाबेट इंक (Alphabet Inc) के 12 हजार कर्मचारियों को नौकरी से निकालने का ऐलान किया गया है। Google के मुताबिक, छंटनी ग्लोबल लेवल की जा रही हैं। इनमें सबसे अधिक अमेरिकी कर्मचारियों पर असर पड़ेगा। 20 जनवरी को Google की पैरेंट कंपनी अल्फाबेट ने ऐलान किया है कि वह लगभग 12,000 कर्मचारियों की छंटनी करने जा रही है। यानी कंपनी अपने ग्लोबल वर्कफोर्स के 6% में कटौती कर रही है। गूगल के सीईओ सुदंर पिचाई ने ईमेल के जरिए निकाले गए कर्मचारियों को मदद देने की बात भी कही हैं।

ग्लोबल मंदी का असर

बता दें कि वैश्विक अर्थव्यवस्था और बढ़ती मुद्रास्फीति के बीच बड़े पैमाने पर दिग्गज टेक कंपनियों ने कर्मचारियों को निकालने का फैसला किया है। हाल ही में Microsoft ने 10,000 कर्मचारियों की छंटनी का ऐलान किया है। इसके अलावा अमेजन ने भी लगभग 18000 कर्मचारियों को नौकरी से निकालने का फैसला लिया है। इनमें करीबन एक हजार भारतीय कर्मचारी भी शामिल हैं। मेटा प्लेटफॉर्म इंक, ट्विटर इंक और Amazon.com  इंक सभी ने अपनी रैंक घटा दी है। Google प्रमुख कार्यबल में कटौती से बचने वाले सबसे लंबे तकनीकी होल्डआउट्स में से एक रहा है। लेकिन कंपनी डिजिटल विज्ञापन में मंदी का सामना कर रही है और इसका क्लाउड-कंप्यूटिंग डिवीजन अमेज़ॅन और माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प को पीछे छोड़ रहा है।

अन्य कंपनियों में भी छंटनी

इधर, कई दिग्गज भारतीय स्टार्टअप फर्म में भी बड़े लेवल पर छंटनी हो रही है। ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म स्विगी ने शुक्रवार को कहा कि कंपनी 380 कर्मचारियों की छंटनी कर रही है क्योंकि फूड डिलीवरी ग्रोथ में कमी आई है। हाल ही में Byju's ने लगभग 1,100 से ज्यादा लोगों को नौकरी से निकाल दिया। इसके अलावा, Unacademy, Vedantu, Lido, Frontrow, Lido जैसी स्टार्टप एडुटेक कंपनियां भी हजारों कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखा दिया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *