October 2, 2024

अमृत मित्र का चयन एवं पुरस्कार वितरण संपन्न

0

22 विद्यालयों के 88 अमृत मित्र अपने विद्यालयों में करेंगे एनीमिया और दृष्टि दोष की जांच
रीवा

महिला बाल विकास विभाग के सहयोग से आज स्थानीय मेडिकल कॉलेज में जिला स्तरीय स्वास्थ्य क्विज का आयोजन "अमृत मित्र" बच्चों के लिए किया गया। इस कार्यक्रम में 22 स्कूल के बच्चों ने भागीदारी निभाई । कार्यक्रम में सर्वप्रथम जिला स्तरीय स्क्रीनिंग का कार्यक्रम रखा गया जिसमें तीन विद्यालयों की टीम का सिलेक्शन जिला स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए किया गया । सभी छात्र छात्राओं को स्वास्थ्य संबंधी प्रशिक्षण दिया गया जिसमें दृष्टि दोष एनीमिया स्क्रीन एडिक्शन और डिप्रेशन की पहचान के विषय में विशेष रूप से जानकारी दी गई।

कलेक्टर महोदय ने अपने उद्बोधन में बच्चों से अपने लक्ष्य के प्रति जागरूक रहने की बात कही तथा उन्हें अपने भोजन के प्रति भी सावधान रहने की जानकारी दी जिससे कि प्रतियोगी परीक्षाओं में तथा अपने जीवन में वह सफलता प्राप्त कर सकें । खेलकूद के महत्व के बारे में बताते हुए उन्होंने कपिल देव और विराट कोहली का उदाहरण देते हुए शारीरिक स्वास्थ्य के महत्व को प्रतिपादित किया। सभी प्रिंसिपल से उन्होंने अनुरोध किया कि इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम में अपना पूरा सहयोग अमृत मित्र बच्चों को दें और अपने विद्यालय के सभी बच्चों की स्क्रीनिंग करके एनीमिया से ग्रस्त और दृष्टि दोष से ग्रस्त बच्चों के अभिभावकों को सूचित करें ।

आज डॉक्टर अनामिका  द्विवेदी ने दृष्टि दोष की पहचान कैसे की जाए इस विषय पर जानकारी दी । डॉ दीपक द्विवेदी ने एनीमिया की पहचान , डॉक्टर सुनील आहूजा ने स्क्रीन एडिक्शन और डॉक्टर पंडित ने डिप्रेशन के पहचान के विषय में जानकारी दी । डॉक्टर एचपी सिंह ने मिलेट्स के लाभ के बारे में  सभी बच्चों को जागरूक किया और साथ में स्वस्थ रहने के लिए पर्याप्त पानी ग्रहण करना कितना आवश्यक है इस विषय पर भी जानकारी दी।

डॉ ज्योति सिंह ने अतिथियों का स्वागत करते हुए ज्ञान गंगा द्वारा संचालित अमृत मित्र योजना के बारे में सभी अतिथियों को अवगत कराया। आज चयनित अमृत मित्र अपने विद्यालयों में जाकर सभी बच्चों का दृष्टि परीक्षण और एनीमिया के डायग्नोसिस के लिए परीक्षण करेंगे और 1 महीने बाद अपने विद्यालय प्रिंसिपल के माध्यम से यह जानकारी ज्ञान गंगा तथा सभी प्रभावित बच्चों के अभिभावकों को अवगत कराएंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता डॉ देवेश सारस्वत अधिष्ठाता श्याम शाह मेडिकल कॉलेज रीवा ने की।

 गेस्ट ऑफ ऑनर डॉक्टर एन पी पाठक  संयुक्त संचालक स्वास्थ्य सेवाएं , डॉक्टर अवतार सिंह संयुक्त संचालक एवं अधीक्षक संजय गांधी चिकित्सालय ,डॉ प्रवीण सिंह श्रीमती ज्योत्सना सिंह ,डॉ श्रीमती एकता तिवारी श्री उमेश सिंह , सी एम राइज स्कूल पीके विद्यालय के प्रिंसिपल डॉ वरुणेंद्र सिंह, सभी विद्यालयों के प्राचार्य और अध्यापक संजय गांधी चिकित्सा महाविद्यालय के फैकल्टी मेंबर डॉक्टर मेघना मिश्रा ,डॉ अनामिका राज , डॉक्टर सृष्टि आदि ने बड़ी संख्या में कार्यक्रम में उपस्थित रहकर विद्यार्थियों का उत्साह वर्धन किया ।

जिला स्तरीय क्विज में प्रथम स्थान सेंट्रल अकादमी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय द्वितीय स्थान पीके उत्तर माध्यमिक विद्यालय रीवा तथा तृतीय स्थान शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सिल्परा ने प्राप्त किया ।कार्यक्रम का संचालन ज्ञान गंगा सह सचिव श्रीमती एकता तिवारी द्वारा किया गया। क्विज कोऑर्डिनेटर प्रोफेसर डॉ नीरा मराठे ने धन्यवाद ज्ञापन किया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *