October 2, 2024

विमेंस आईपीएल की 5 टीमों को खरीदने के लिए 30 कंपनियों ने खरीदे टेंडर, जाने कब होगा ऑक्शन

0

 नई दिल्ली 

विमेंस आईपीएल की टीमों को खरीदने के लिए अडाणी ग्रुप से लेकर हल्दीराम तक कुल 30 बड़ी कंपनियों ने रुचि दिखाई है। WIPL के पहले सीजन में कुल 5 टीमें बिकेंगी जिसके लिए अभी तक आईपीएल फ्रेंचाइजियों समेत कई अन्य कंपनियों ने टेंडर खरीदें है। टेंडर खरीदने की आखिरी तारीख 21 जनवरी बताई जा रही है और 25 जनवरी को मुंबई में टीम खरीदने के लिए ऑक्शन होगा। टेंडर डॉक्यूमेंट के अनुसार टीम खरीदने के लिए कंपनी की नेट वर्थ 1000 करोड़ रुपए होनी चाहिए ऐसे में हो सकता है कि ऑक्शन से पहले कुछ कंपनियां अपना हाथ वापस खींच लें। बता दें, एक टेंडर डॉक्यूमेंट की कीमत 5 लाख रुपए है।
 
बात अभी तक टेंडर खरीदने वाली मुख्य कंपनियों की करें तो आईपीएल फ्रेंचाइजियों के अलावा हल्दीराम, श्रीराम ग्रुप, नीलगिरी ग्रुप, AW काटगुरी ग्रुप, APL अपोलो, चेट्टीनाद सीमेंट्स, जेके सीमेंट्स, इंडिया सीमेंट्स, काप्री ग्लोबल, अडानी ग्रुप और GMR ग्रुप जैसे बड़े नाम शामिल है। इनके अलावा दिल्ली कैपिटल्स टीम की दो कंपनियां GMR ग्रुप और JSW ग्रुप ने अलग अलग टीम खरीदने में रुचि दिखाई है, साथ ही दोनों ग्रुप ने मिलकर भी एक टेंडर खरीदा है। दिल्ली कैपिटल्स किसी भी हाल में यह मौका अपने हाथ से नहीं खोने देना चाहती।
 
महिला आईपीएल टीमों के लिए बीसीसीआई ने 10 शहरों की लिस्ट जारी की है, जिसमें से पांच शहरों का ही चयन होगा। डब्ल्यूआईपीएल टीम के लिए बोली लगाने वाली फ्रेंचाइजियों की फेहरिस्त में कोलकाता नाइट राइडर्स, राजस्थान रॉयल्स, पंजाब किंग्स, दिल्ली कैपिटल्स, गुजरात टाइटंस, मुंबई इंडियंस, सनराइजर्स हैदराबाद और चेन्नई सुपर किंग्स का नाम शामिल है। 

बीसीसीआई ने डब्ल्यूआईपीएल टीम की बोली के लिए कोई बेस प्राइस तय नहीं किया है, जिसकी वजह से आईपीएल फ्रेंचाइजी ज्यादा दिलचस्पी दिखा रही हैं। कहा जा रहा है कि अगर बीसीसीआई बेस प्राइस रखता तो उससे संभावित निवेशक हाथ पीछे खींच सकते थे। डब्ल्यूआईपीएल टीम के लिए उन्हीं कंपनियों या फर्म को बोली की इजाजत होगी, 31 मार्च 2022 तक ऑडिट मूल्य कम से कम 1000 करोड़ होगा। बीसीसीआई कानूनी फर्म आर्गस पार्टनर्स के साथ मिलकर बोलियों का मूल्यांकन करेगा। 

बता दें, वायकॉम18 ने पांच साल (2023-27) के लिए महिला आईपीएल के मीडिया अधिकार हासिल किए। वायाकॉम18 ने यह नीलामी 951 करोड़ रुपये की मोटी रकम खर्च कर अपने नाम की, जो प्रति मैच 7.09 करोड़ रुपये के बराबर बताई जा रही है। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने 16 जनवरी को ट्विटर पर इसकी जानकारी दी।
 
जय शाह ने ट्वीट करते हुए लिखा था 'बधाई हो वायकॉम18 को महिला आईपीएल मीडिया अधिकार जीतने के लिए। बीसीसीआई और बीसीसीआई महिला क्रिकेट में आपके विश्वास के लिए धन्यवाद। वायाकॉम ने 951 करोड़ रुपये देने का वादा किया है, जिसका अर्थ है अगले 5 वर्षों (2023-27) के लिए प्रति मैच मूल्य 7.09 करोड़ रुपये। यह महिला क्रिकेट के लिए बहुत बड़ी बात है।'

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *