October 2, 2024

PM मोदी की सुरक्षा में सेंध, फर्जी एनएसजी जवान, सेना-आईबी समेत कई एजेंसियां कर रहीं जांच

0

मुंबई
 पीएम नरेंद्र मोदी के मुंबई दौरे के वक्त क्या किसी बड़ी साजिश को अंजाम दिया जाना था? क्या मुंबई की सुरक्षा को लेकर उस दिन एक बड़ा खतरा पैदा होने वाला था, जो टल गया? पीएम मोदी के मुंबई दौरे के सभास्थल से दो लोग अरेस्ट किए गए हैं. इनमें से एक के पास घातक हथियार मिले हैं. बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स (बीकेसी) के एमएमआरडीए मैदान पर दो दिनों पहले पीएम मोदी की सभा हुई. मुंबई पुलिस ने यहीं से दोनों आरोपियों को अरेस्ट किया है. इन आरोपियों के नाम कटराम चंद्रगाई कावड और रामेश्वर मिश्रा हैं.

खुद को NSG का जवान बता कर सभा स्थल में घुस आया था

एक और शख्स गिरफ्तार किया गया है जो अपने आप को एनएसजी का जवान बताकर अंदर आया था. रामेश्वर मिश्रा नाम का यह शख्स पीएम मोदी के सभा स्थल पहुंचने के करीब 90 मिनट पहले नवी मुंबई से यहां पहुंचा था. यह अपने आप को एनएसजी में नायक के पद पर कार्यरत बता कर सभा स्थल में घुस आया था.

4500 पुलिसकर्मी सुरक्षा में थे तैनात

पीएम की सुरक्षा के लिए 4500 पुलिसकर्मियों को तैनात किया जाएगा. इसके अलावा राज्य रिजर्व पुलिस बल की चार टुकड़ियां और दंगा विरोधी दस्ते के लिए रैपिड एक्शन फोर्स की उनके कार्यक्रम में लगाया गया था. पीएम के आगमन को लेकर मुंबई के बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स और आस-पास के इलाकों को नो फ्लाई जोन घोषित कर दिया गया था. इसके अलावा कुछ सड़कों पर वाहनों की आवाजाही रोक दी गई थी.

पीएम ने दो नई मेट्रो लाइन का उद्घाटन किया

पीएम नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को मुंबई दौरे पर दो नई मुंबई मेट्रो लाइनों का उद्घाटन किया. उन्होंने मुंबई मेट्रो के 2a और 7 रूट के दूसरे चरण का उद्घाटन किया है. यह 12,600 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया गया है. ये लाइनें अंधेरी से दहिसर तक 35 किलोमीटर लंबे एलेवेटेड कॉरिडोर में फैली है. 18.6 किलोमीटर लंबी मेट्रो लाइन 2ए दहिसर (पूर्व) को 16.5 किलोमीटर लंबे डीएन नगर (येलो लाइन) को जोड़ती है जबकि मेट्रो लाइन 7 अंधेरी (ईस्ट) को दहिसर (पूर्व) से जोड़ती है. पीएम ने इन मेट्रो लाइनों की आधारशिला 2015 में रखी थी.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed