October 3, 2024

कुश्ती महासंघ के खिलाफ खेल मंत्रालय का बड़ा ऐक्शन, सहायक सचिव विनोद तोमर हुए सस्पेंड

0

 नई दिल्ली

खेल मंत्रालय ने भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के सहायक सचिव विनोद तोमर को शनिवार को सस्पेंड कर दिया है। तोमर के खिलाफ यह ऐक्शन तब लिया गया, जब आज ही उन्होंने बृजभूषण सिंह का समर्थन करते हुए धरने पर बैठे पहलवानों की मंशा पर सवाल उठाए थे। तोमर ने WFI के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह का बचाव करते हुए कहा था कि उन पर लगाए गए आरोप निराधार हैं। इसके अलावा, सरकार ने WFI की सभी गतिविधियों को तब तक के लिए स्थगित करने का निर्णय लिया है जब तक कि ओवरसाइट कमेटी औपचारिक रूप से नियुक्त नहीं होती। इसमें चल रही रैंकिंग प्रतियोगिता का निलंबन और मौजूदा गतिविधियों के लिए प्रतिभागियों से लिए गए प्रवेश शुल्क की वापसी शामिल है।

विनोद तोमर ने कहा कि दिल्ली के जंतर-मंतर पर धरने पर बैठे पहलवानों ने डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष के खिलाफ यौन उत्पीड़न और वित्तीय गड़बड़ी के आरोपों के में कोई सबूत पेश नहीं किया है। तोमर ने कहा, 'आरोप तो बिलकुल ही निराधार हैं। तीन-चार दिन हो गए हैं (पहलवानों को धरने पर बैठे हुए) और उन्होंने अभी तक कोई सबूत पेश नहीं किया है। मैं 12 सालों से उनके साथ जुड़ा हुआ हूं और मैंने कभी भी ऐसी कोई घटना या आरोप नहीं देखा है।'

धरना खत्म करने पर कल रात राजी हुए पहलवान
मालूम हो कि जंतर-मंतर पर प्रदर्शन कर रहे पहलवानों ने सरकार से उनकी शिकायतों का समाधान करने का आश्वासन मिलने के बाद शुक्रवार देर रात अपना धरना समाप्त कर दिया। उनकी शिकायतों के समाधान के पहले कदम के तहत निशाने पर आए WFI अध्यक्ष  बृजभूषण शरण सिंह को अध्यक्ष पद की जिम्मेदारियों से अलग किया जा रहा है। केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर के साथ दूसरे दौर की वार्ता में गतिरोध दूर होने पर विनेश फोगाट, बंजरग पुनिया, साक्षी मलिक और रवि दहिया सहित अन्य पहलवानों  ने अपना धरना समाप्त करने का फैसला किया।

IOA ने 7 सदस्यीय समिति की गठित
मालूम हो कि डब्ल्यूएफआई के अध्यक्ष बृज भूषण शरण सिंह पर लगाए गए यौन उत्पीड़न के आरोपों की जांच के लिए शुक्रवार को 7 सदस्यीय समिति गठित की, जिसमें एमसी मैरीकॉम और योगेश्वर दत्त जैसे खिलाड़ी भी शामिल हैं। दिग्गज मुक्केबाज मैरीकॉम और पहलवान योगेश्वर के अलावा इस पैनल में तीरंदाज डोला बनर्जी और भारतीय भारोत्तोलन महासंघ के अध्यक्ष सहदेव यादव भी शामिल हैं। यह फैसला आईओए की कार्यकारी परिषद की आपात बैठक में लिया गया। इस बैठक में आईओए अध्यक्ष पीटी उषा और संयुक्त सचिव कल्याण चौबे के अलावा अभिनव बिंद्रा और योगेश्वर जैसे खिलाड़ियों ने भी भाग लिया। शिवा केशवन विशेष आमंत्रित के रूप में बैठक में शामिल हुए।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed