September 25, 2024

भीषण ठंड से राहत के आसार, सोमवार से बढ़ेगा दिन का तापमान; इन जिलों में बारिश की संभावना

0

बिहार  
बिहार में पिछले 20 दिनों से जारी ठंड के कहर से राहत की उम्मीद बढ़ गई है। सोमवार से दिन का तापमान बढ़ने के आसार हैं। आद रविवार को बिहार के अधिकांश जिलों में मौसम साफ रहेगा।  दिन में धूप निकलेगी लेकिन रात में तापमान गिरेगा।  न्यूनतम तापमान में बढ़त की संभावना जताई गयी है। शुष्क और सर्द पछुआ हवाओं के कारण अगले कुछ दिनों तक ठंड में बहुत ज्यादा कमी की उम्मीद बहुत नहीं है। इस बीच राहत की बात यह है कि धूप निकलने से ठंड उत्तरोत्तर कम होगा।

इन जिलों में हल्की बारिश की संभावना

इस बीच बंगाल की खाड़ी औप अरब सागर की ओर से नमी युक्त हवा आने से  समेत राज्य कई जिलों में शुक्रवार-शनिवार को  हल्की बारिश हुई। मौसम विशेषज्ञों से मिली जानकारी के अनुसार नमी युक्त हवा के कारण प्रदेश के पटना, गया, अरवल, भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर, खगड़िया  नालंदा, शेखपुरा, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद में हल्की बारिश हो सकती है। राज्य शेष इलाकों  मौसम सामान्य रहने की उम्मीद है। राज्य  के उत्तर पूर्व, उत्तर मध्य, दक्षिण मध्य और दक्षिण पूर्व भागों में सुबह के समय अगले दो दिनों तक कोहरा छाए रहने की संभावना है। पांच दिनों के दौरान प्रदेश के न्यूनतम तापमान में दो से पांच डिग्री की वृद्धि के आसार हैं।

25 जनवरी तक मौसम शुष्क रहेगा 

सोमवार  यानी 23 जनवरी से रा्ज्य के अधिकांश हिस्सों में दिन का तापमान 20 से 24 डिग्री होने का अनुमान है, वहीं रात में तापमान 10 से 12 डिग्री होने का अनुमान है। ग्रामीण कृषि मौसम सेवा केंद्र पूसा एवं भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक 25 जनवरी तक मौसम शुष्क रहेगा। वरीय मौसम विज्ञानी डा.ए सतार ने बताया कि अगले चार दिनों तक उत्तर बिहार के जिलों के आसमान में हल्के बादल देखे जा सकते हैं। इस अवधि में लगातार पछुआ चार से छह किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने की संभावना है।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *