October 3, 2024

ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल करने के लिए ICC का बड़ा दांव, 6 टीमों के टी20 टूर्नामेंट की सिफारिश; अक्टूबर में फैसला

0

 नई दिल्ली

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) को अब भी खेल के लास एंजिल्स 2028 ओलंपिक में शामिल किए जाने की उम्मीद है और उसने खेलों की आयोजन समिति को पुरूष और महिला दोनों वर्गों के लिए छह टीम की टी20 स्पर्धा की सिफारिश की है। ईएसपीएनक्रिकइंफो की खबर के अनुसार क्रिकेट को शामिल करने पर फैसला अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईसीसी) द्वारा अक्टूबर में लिया जाएगा, जिसके बाद आयोजक मार्च तक नए खेलों की सूची पर फैसला करेंगे।
 
रणनीतिक कदम के तहत बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) के सचिव जय शाह को आईसीसी के ओलंपिक कार्यकारिणी समूह में शामिल किया गया है, जिसकी अध्यक्षता आईसीसी अध्यक्ष ग्रेग बार्कले करते हैं और इसमें इंदिरा नूई (स्वतंत्र निदेशक) और पराग मराठे (अमेरिकी क्रिकेट संघ के पूर्व अध्यक्ष) शामिल हैं।  रिपोर्ट में दावा किया गया है कि क्रिकेट 2028 ओलंपिक गेम्स में जगह नहीं बना सका है। लेकिन ईएसपीएनक्रिकइन्फो ने बताया है कि ऐसा कोई निर्णय अभी तक नहीं लिया गया है और अंतिम निर्णय अक्टूबर और नवंबर के आसपास मुंबई में अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) की बैठक के दौरान लिया जाएगा। 

शाह को भारत की 2036 में ओलंपिक मेजबानी की महत्वाकांक्षा को ध्यान में रखते हुए शामिल किया गया था। क्रिकेट के साथ आठ अन्य खेल – बेसबॉल/सॉफ्टबॉल, फ्लैग फुटबॉल, लैक्रोस, ब्रेक डांसिंग, कराटे, किक बाक्सिंग, स्क्वॉश और मोटरस्पोर्ट – भी कार्यक्रम में शामिल किये जाने की प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed