September 26, 2024

भारत का रिकॉर्ड इंदौर में बेमिसाल रहा है, नंबर 1 ODI टीम बनना लगभग तय

0

इंदौर

भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैच की वनडे सीरीज का आखिरी मुकाबला मंगलवार 24 जनवरी को इंदौर के होलकर क्रिकेट स्टेडियम क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाना है। इस मुकाबले को जीतकर रोहित शर्मा एंड कंपनी की नजरें मेहमानों का सूपड़ा साफ करने के साथ आईसीसी वनडे रैंकिंग में पहला पायदान हासिल करने पर होगी। टीम इंडिया इस समय 113 रेटिंग्स के साथ तीसरे पायदान पर है। भारत का इंदौर के इस स्टेडिमय में पिछले रिकॉर्ड को देखकर यह लगता है कि टीम इंडिया का नंबर 1 वनडे टीम बनना लगभग तय है।

इंदौर में एक भी मैच नहीं हारा भारत

भारत ने इंदौर के होलकर क्रिकेट स्टेडियम में अभी तक 5 वनडे मैच खेले हैं और भारत को इस मैदान पर अभी तक एक भी हार का सामना नहीं करना पड़ा है। [2006 में इंग्लैंड के खिलाफ इस मैदान पर भारत ने पहला वनडे मैच खेला था, वहीं आखिरी बार यहां 2017 में ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी की थी। इंदौर के होलकर स्टेडियम में भारत ने दो बार इंग्लैंड को और 1-1 बार वेस्टइंडीज, साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया को धूल चटाई है।

 

वनडे के अलावा टेस्ट और टी20 में भी भारत का इस मैदान पर रिकॉर्ड बेमिसाल रहा है। वनडे की तरह टेस्ट में भी भारत इस मैदान पर एक भी मैच नहीं हारा है। यहां टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड और बांग्लादेश को रेड बॉल क्रिकेट में मात दी है। भारत को यहां एकमात्र हार टी20 क्रिकेट में मिली। भारत ने इंदौर में खेले तीन में से दो टी20 मैच जीते हैं। एकमात्र हार का सामना टीम इंडिया को पिछले साल साउथ अफ्रीका के खिलाफ करना पड़ा था।

न्यूजीलैंड अभी तक भारत में नहीं जीता है वनडे सीरीज

न्यूजीलैंड का भारत में पहली वनडे सीरीज जीतने का सपना इस साल भी अधूरा रहा। इस टीम ने पहली बार भारत दौरे पर वनडे सीरीज 1988 में खेली थी। उस दौरान दिलीप वेंगसरकर की कप्तानी में भारत ने मेहमानों का 4-0 से सूपड़ा साफ किया था। इसके बाद टीम इंडिया ने 1995, 1999, 2010, 2016 और 2017 में मात दी थी। पिछले 35 सालों में न्यूजीलैंड भारत में एक भी वनडे सीरीज नहीं जीत पाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed