October 3, 2024

PM मोदी आज राष्ट्रीय बाल पुरस्कार विजेताओं के साथ करेंगे बातचीत, शाम 4 बजे होगी मुलाकात

0

नई दिल्ली
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 'प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार' (PMRBP) पुरस्कार विजेताओं के साथ बातचीत करेंगे। समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक पीएम मोदी 24 जनवरी को शाम 4 बजे अपने आवास 7 लोक कल्याण मार्ग पर देश के बाल नायकों से बातचीत करेंगे।

बता दें कि भारत सरकार द्वारा नवाचार, समाज सेवा, शैक्षिक, खेल, कला और संस्कृति और बहादुरी जैसी छह श्रेणियों में असाधारण उपलब्धि हासिल करने वाले बच्चों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार प्रदान करती है। प्रत्येक पुरस्कार विजेता को एक पदक, एक लाख रुपये का नकद पुरस्कार और एक प्रमाण पत्र दिया जाता है।
 
11 बच्चों को मिलेंगे पुरस्कार
गौरतलब है कि इस साल बाल शक्ति पुरस्कार की विभिन्न श्रेणियों के तहत देश भर से 11 बच्चों को पीएमआरबीपी-2023 के लिए चुना गया है। पुरस्कार पाने वालों में 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के छह लड़के और पांच लड़कियां शामिल हैं। बता दें कि पिछले साल 29 बच्चों को इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी भी बच्चों के साथ बातचीत करेंगी और महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री मुंजपारा महेंद्रभाई की उपस्थिति में उन्हें बधाई देंगी। पुरस्कार पाने वालों बच्चों में 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के छह लड़के और पांच लड़कियां शामिल हैं।

इन अलग-अलग क्षेत्रों से चुने गए बच्चे
इस साल प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार देश के 11 बच्चों को अलग-अलग क्षेत्रों में बेहतर कार्य करने के लिए दिया जाएगा। इनमें शामिल हैं-

कला और संस्कृति से 4 बच्चे

बहादुरी से 1

नवाचार से 2 बच्चे

समाज सेवा से 1 और खेल से 3 बच्चे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *