October 4, 2024

दिल्ली में आतंकी हमले का अलर्ट, एंटी ड्रोन सिस्टम तैनात, गणतंत्र दिवस पर आसमान से निगहबानी

0

नई दिल्ली

गणतंत्र दिवस पर आतंकी हमले का खुफिया अलर्ट मिलने के बाद दिल्ली पुलिस ने कमर कस ली है। दिल्ली की सुरक्षा को लेकर पुलिस अलर्ट मोड पर है। दिल्ली में ड्रोन के पैरा-ग्लाइडर, पैरा-मोटर, हैंग-ग्लाइडर, यूएवी, यूएएस, माइक्रोलाइट विमान जैसे छोटे हवाई वाहनों के उड़ने पर रोक है। वहीं, समारोह स्थल और आसपास के इलाके को एंटी ड्रोन सिस्टम से लैस किया जा रहा है। खुफिया एजेंसियों ने आकाश मार्ग से खतरा बताया है। 

कमांडो टीम संभालेगी सुरक्षा की कमान
दिल्ली में गणतंत्र दिवस के मौके पर सेना के हेलीकॉप्टर पर अत्याधुनिक हथियारों से लैस कमांडो टीम आकाश मार्ग से सुरक्षा की कमान संभालेगी। इसके अलावा सुरक्षाकर्मियों का पहरा होगा। वाहनों की चेकिंग के बाद ही सीमा में प्रवेश होगा। वहीं कई मार्ग समारोह तक बंद रहेंगे, जबकि कई पर डायवर्जन रहेगा।

रूफ टॉप दस्ते की तैनाती
समारोह स्थल से लेकर आसपास की उंची इमारतों पर दूरबीन और अत्याधुनिक हथियारों से लैस रूफ टॉप दस्ते की तैनाती की जा रही है। जगह-जगह मचान बनाकर भी कमांडो दस्ते की तैनाती की शुरू कर दी गई है। दिल्ली पुलिस सहित अन्य सुरक्षा एजेंसियों के आला अधिकारियों के बीच सूचनाओं के लिए वैकल्पिक तौर पर कंट्रोल रूम बनाए जा रहे हैं। डॉग स्क्वॉड और बम निरोधक दस्ते की टीम इलाके की जांच कर रही हैं।

पुलिस ने बढ़ाई सुरक्षा
समाचार एजेंसी पीटीआई भाषा की रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली पुलिस ने गणतंत्र दिवस से पहले राष्ट्रीय राजधानी में तोड़फोड़ रोधी जांच, सत्यापन अभियान और गश्त तेज कर दी है। गणतंत्र दिवस के मौके पर नई दिल्ली जिले में तकरीबन 6000 सुरक्षाकर्मी तैनात किए जाएंगे। यही नहीं दिल्ली पुलिस ने कुल 24 'हेल्प डेस्क' बनाने का भी फैसला लिया है। बम निरोधक टीमें श्वान दस्तों के साथ बाजारों, भीड़ वाले इलाकों एवं अन्य प्रमुख स्थानों पर चौकसी कर रही हैं।

होटलों और लॉज की हो रही छानबीन
पुलिस होटलों और लॉज आदि की चेकिंग कर रही है। पुलिस होटलों और लॉज के कर्मचारियों को किसी भी संदिग्ध व्यक्ति या गतिविधि के बारे में तुरंत सूचित करने के लिए जागरूक कर रही है। सभी सहायक पुलिस आयुक्त और थाना प्रभारी रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन और मार्केट वेलफेयर एसोसिएशन के सदस्यों के साथ बैठक कर रहे हैं। उन्हें गणतंत्र दिवस के लिए सुरक्षा उपायों के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

'मॉक ड्रिल' आयोजित की जा रही
दिल्ली पुलिस सोशल मीडिया पर भी लोगों को जागरूक कर रही है। लोगों से किसी भी संदिग्ध व्यक्ति, गतिविधि या वस्तु आदि के बारे में सतर्क करने के लिए कह रही है। किरायेदारों और नौकरों का सत्यापन भी किया जा रहा है। होटलों, अतिथि गृहों और 'धर्मशालाओं' में औचक निरीक्षण किया जा रहा है। कई जिलों में आतंकवाद रोधी उपायों के लिए अपनी तैयारियों की जांच के लिए 'मॉक ड्रिल' आयोजित की जा रही है। 

स्टेशनों पर बढ़ी छानबीन 
पुलिस ने अन्य सुरक्षा एजेंसियों के साथ समन्वय करते हुए आतंकवाद रोधी उपाय तेज कर दिए गए हैं। इस साल, सीमाई इलाकों में अतिरिक्त चौकियों की स्थापना कर सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गई है, ताकि अवांछित तत्व राष्ट्रीय राजधानी में प्रवेश न कर सकें। दिल्ली पुलिस अंतर-राज्यीय समन्वय बैठकें भी आयोजित की जा रही हैं। मॉल, बाजारों, रेलवे और मेट्रो स्टेशनों और बस टर्मिनलों पर जांच बढ़ा दी गई है।

इमारतों पर सुरक्षाकर्मी रहेंगे तैनात 
एक 'एनएसजी' और 'डीआरडीओ' की ड्रोन रोधी टीम को भी तैनात किया जाएगा। मध्य दिल्ली में बहुमंजिला इमारतों पर सुरक्षाकर्मी तैनात किए जाएंगे और जांच के बाद हर साल की तरह 25 जनवरी को प्रतिष्ठानों को सील कर दिया जाएगा। सुरक्षाकर्मी किसी भी तरह के खतरे से निपटने के लिए तैयार हैं।

क्यूआर कोड के आधार एंट्री
पुलिस ने बताया कि गणतंत्र दिवस समारोह में लगभग 60,000 से 65,000 लोगों के भाग लेने की उम्मीद है। पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) प्रणव तायल ने बताया कि इस साल प्रवेश पास पर दिए गए क्यूआर कोड के आधार पर होगा। वैध पास या टिकट के बिना किसी भी व्यक्ति को अनुमति नहीं दी जाएगी। 150 से अधिक सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं और उनमें से कुछ में चेहरे की पहचान प्रणाली भी है।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *