October 4, 2024

 AK एंटनी के बेटे अनिल ने कांग्रेस छोड़ी,BBC विवाद पर मोदी सरकार का किया था समर्थन

0

नईदिल्ली

गोधरा दंगे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेकर बनी बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री का विरोध करने के एक दिन बाद कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं केरल के पूर्व मुख्यमंत्री एके एंटनी के बेटे अनिल एंटोनी ने बुधवार को कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा दे दिया। पार्टी नेतृत्व को भेजे अपने इस्तीफे की कॉपी शेयर करते हुए अनिल ने अपने ट्वीट में कहा कि 'मैंने @incindia @INCKerala में अपनी भूमिकाओं से इस्तीफा दे दिया है। अभिव्यक्ति की आजादी की लड़ाई लड़ने वालों की तरफ से ट्वीट वापस लेने के लिए कहा गया था। मैंने ट्वीट वापस लेने से इंकार कर दिया। पाखंड यही है। जिंदगी चलती रहती है।'

डॉक्यूमेंट्री देश की संप्रभुता को 'कमजोर' बनाने वाला-अनिल
बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री का विरोध करते हुए अनिल के एंटनी ने कहा कि भारतीय संस्थाओं के बारे में ब्रिटिश ब्रॉडकास्टर की ओर से विचार दिया जाना, देश की संप्रभुता को 'कमजोर' बनाती है। अनिल का यह बयान ऐसे समय आया जब केरल कांग्रेस की कई यूनिटों ने अपने यहां बीबीसी की इस विवादित डॉक्यूमेंट्री को दिखाए जाने की घोषणा की। गोधरा में दंगे साल 2002 में हुए थे और उस समय नरेंद्र मोदी राज्य के सीएम थे। उन पर दंगें रोकने के लिए पर्याप्त कदम नहीं उठाने के आरोप लगे। हालांकि, नानावटी आयोग, गुजरात हाई कोर्ट और फिर सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें इस मामले में क्लीन चिट दी। इस दंगे की जांच सुप्रीम कोर्ट की ओर से गठित एसआईटी ने भी की थी।

उन्होंने कहा, 'जहां से मैं आता हूं, मुझे नहीं लगता कि ये वो लोग हैं, जिनके साथ मुझे काम करना चाहिए। यह देखना निराशाजनक है कि यह सब कहां पहुंच गया।' उन्होंने आगे कहा, 'यह बहुत निराशाजनक इसलिए है कि आपके पास राहुल गांधी जैसा नेता है, जो कन्याकुमारी से कश्मीर तक प्यार का संदेश देते हुए चल रहे हैं और उनके समर्थक वो सबकुछ बर्बाद करने में लगे हुए हैं, जो वह हासिल करना चाहते हैं।'

आपको बता दें कि गुजरात दंगों से संबंधित बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री 'इंडिया: द मोदी क्वेश्चन' से जुड़े विवाद पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एके एंटनी के बेटे ने अलग रुख अपनाया था। पूर्व रक्षा मंत्री एके एंटनी के बेटे और केपीसीसी डिजिटल मीडिया सेल के संयोजक अनिल के एंटनी ने ट्वीट कर लिखा कि भारतीय संस्थानों द्वारा बीबीसी के दृष्टिकोण को प्राथमिकता देना बहुत खतरनाक चलन है।

उन्होंने कहा कि इस तरह की डॉक्यूमेंट्री एक खतरनाक मिसाल पेश करती है और इससे हमारे देश की संप्रभुता को कमजोर करेगी। कांग्रेस पार्टी के एक्टिव मेंबर अनिल के एंटनी ने कहा कि उनके भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के साथ मतभेद हो सकते हैं लेकिन इस तरह के विचारों को रखकर खतरनाक मिसाल पेश की जा रही है।

उन्होंने ट्वीट कर लिखा था, "बीजेपी के साथ बड़े मतभेदों के बावजूद, मुझे लगता है कि भारतीय पूर्वाग्रहों के एक लंबे इतिहास वाले ब्रिटेन द्वारा प्रायोजित चैनल बीबीसी और इराक युद्ध के पीछे के दिमाग वाले जैक स्ट्रॉ के विचारों को भारत में रखने वाले भारतीय संस्थानों पर एक खतरनाक मिसाल कायम कर रहे हैं। यह हमारी संप्रभुता को कमजोर करेगा।"

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *