September 24, 2024

हनुमान पूजा कर ‘हाथ से हाथ जोड़ो’ अभियान का आगाज

0

भोपाल

मध्यप्रदेश में कांग्रेस ने गणतंत्र दिवस के मौके पर 'हाथ से हाथ जोड़ो' अभियान का आगाज कर दिया है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने राजधानी भोपाल के मुगालिया छाप गांव में हनुमान जी की पूजा अर्चना कर इस अभियान की शुरुआत की है। इस दौरान उन्होंने प्रदेश की शिवराज सरकार पर जमकर निशाना साधा है।

कांग्रेस का 'हाथ से हाथ जोड़ो' अभियान प्रदेश की सभी 230 विधानसभा सीटों पर बूथ लेवल तक चलेगा। इसमें भ्रष्टाचार, महंगाई और बेरोजगार बड़ा मुद्दा रहेगा। अभियान के दौरान कांग्रेस का नए वोटर, युवा, महिलाएं, एससी-एसटी और आदिवासी वर्ग पर ज्यादा फोकस रहेगा। कांग्रेस के इस अभियान को एमपी में इसी साल होने वाले विधानसभा चुनाव के प्रचार-प्रसार के आगाज के तौर पर भी देखा जा रहा है। अभियान के तहत कांग्रेस नेता जनता के बीच जाकर बीजेपी सरकार की जनविरोधी नीतियों को बताएंगे। साथ ही 15 महीने की कमलनाथ सरकार की उपलब्धियों को गिनाया जाएगा।

हाथ से हाथ जोड़ो' अभियान का आगाज करने के दौरान कमलनाथ ने एक सभा को भी संबोधित किया। जिसमें उन्होंने बीजेपी सरकार पर जमकर निशाना साधा। कमलनाथ ने कहा कि आज हमारी संस्कृति खतरे में है। भारत एक झंडे के नीचे खड़ा है। बाबा साहब अंबेडकर ने हमें संविधान दिया है। वह गलत हाथों में चला जाए तो क्या होगा। कमलनाथ ने बीजेपी सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि शिवराज जी की कलाकारी से प्रदेश में निवेश नहीं आने वाला है। मैं चाहता हूं कि मुख्यमंत्री मुंबई जाकर प्रदेश का नाम रोशन करें।

कमलनाथ ने कहा कि शिवराज सिंह पहले 18 साल के शासन का हिसाब दे दें। मैं भी 16 महीने का हिसाब दे दूंगा। हमने हमारी सरकार के दौरान अच्छी शुरुआत की थी। आज प्रदेश के युवाओं का भविष्य अंधकार में है। कमलनाथ ने ये भी कहा कि बीजेपी केवल जुमला पार्टी नहीं है। आज मध्यप्रदेश को उन्होंने कुपोषण प्रदेश बना दिया। भ्रष्टाचार प्रदेश बना दिया। बेरोजगार प्रदेश बना दिया। ये भारतीय जनता पार्टी ने किया है।

​​​​​​इसलिए शुरू किया अभियान
कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी देश में 'भारत जोड़ो यात्रा' निकाल रहे हैं। यह यात्रा मध्यप्रदेश से भी गुजरी है। कांग्रेस के सीनियर नेताओं का कहना है कि भारत जोड़ो यात्रा के सक्सेस को देखते हुए एआईसीसी (ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी) से प्रदेश में 'हाथ से हाथ जोड़ो' अभियान शुरू करने को कहा गया था। इसलिए राजधानी भोपाल के मुगालिया छाप गांव से शुरुआत की गई है। इस यात्रा को चुनावी प्रचार के आगाज से भी जोड़ा जा रहा है।

ये होगा यात्रा में

  •     'हाथ से हाथ जोड़ो अभियान' मतदाताओं को जोड़ने के मकसद से शुरू किया गया है।
  •     मध्यप्रदेश में 18-19 एज ग्रुप में 11 लाख 81 हजार 747 वोटर हो गए हैं, जो आने वाले चुनावों में पहली बार वोट डालेंगे, इसलिए इन पर कांग्रेस का फोकस है।
  •     युवा, महिलाएं, एससी-एसटी और आदिवासी वर्ग पर भी कांग्रेस फोकस करेगी।
  •     नेताओं का कहना है कि अधिक से अधिक लोगों को कांग्रेस से जोड़ा जाएगा। फिलहाल कोई टारगेट तय नहीं है।
  •     यह अभियान बूथ लेवल तक चलेगा। इसी हिसाब से रूपरेखा तैयार की गई है।
  •     प्रदेश से लेकर बूथ लेवल तक के नेताओं को जिम्मेदारी सौंपी गई है। वे बूथ लेवल पर कार्यक्रम करेंगे। कमलनाथ ने भी भोपाल के एक गांव से इसकी शुरुआत की है।
  •     यह अभियान प्रदेश में एक जैसे ही चलेगा।
  •     पहले दिन अच्छा रिस्पांस मिला है। मुगालिया छाप गांव में अच्छी संख्या में नेता पहुंचे।

मध्यप्रदेश में इसी साल विधानसभा चुनाव होने हैं। बीजेपी ने पहले ही चुनावी शंखनाद कर दिया। लगातार बैठकें करके बूथ लेवल पर फोकस किया जा रहा है तो CM शिवराज सिंह चौहान समेत राष्ट्रीय और प्रदेश स्तर के नेता मंथन में जुटे हैं। हाल ही में हुई बीजेपी कार्यसमिति की मीटिंग में भी चुनावी झलक देखने को मिली थी। अब कांग्रेस भी मैदान में कूद गई है। कांग्रेस का यह अभियान जिला, ब्लॉक, सेक्टर, मंडलम और बूथ लेवल पर चलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *