September 24, 2024

महिला IPL में आमने -सामने होंगी अडानी Vs अंबानी की टीमें

0

मुंबई

महिला इंडियन प्रीमियर लीग (WIPL) का पहला सीजन जल्द शुरू होने वाला है. पहले सीजन में पांच टीमों होंगी. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने इन सभी पांच टीमों को बेच दिया है, जिससे बोर्ड मालामाल हो गया है. बीसीसीआई को पांचों टीमों से 4669.99 करोड़ रुपये मिले हैं. इस बात की जानकारी बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने ट्वीट करके दी है. उन्होंने लगातार तीन ट्वीट किए, जिसमें बताया है कि महिला आईपीएल का आधिकारिक नाम अब महिला प्रीमियर लीग (WPL) कर दिया गया है.

महिला प्रीमियर लीग के पहले सीजन में उतरने वाली पांच टीमें मुंबई, अहमदाबाद, बेंगलुरु, लखनऊ और दिल्ली रहेंगी. इनकी नीलामी हो चुकी है. इसमें सबसे ज्यादा बोली अहमदाबाद टीम के लिए लगी है, जो अडानी ग्रुप ने लगाई है. इसके बाद दूसरे नंबर पर मुंबई टीम को इंडियाविन स्पोर्ट्स ने खरीदा है, यह रिलायंस ग्रुप की कंपनी है. यानी इस बार महिला आईपीएल में फैन्स को अडानी ग्रुप और रिलायंस ग्रुप की टीमें आमने-सामने दिखेंगी.

पांचों टीमों को किसने कितने में खरीदा?
1. अडानी स्पोर्ट्सलाइन PVT. LTD, अहमदाबाद, 1289 करोड़ रु.
2. इंडियाविन स्पोर्ट्स PVT. LTD (रिलायंस ग्रुप), मुबंई, 912.99 करोड़
3. रॉयल चैलेंजर्स स्पोर्ट्स PVT. LTD, बेंगलुरु, 901 करोड़
4. जेएसडब्ल्यू जीएमआर क्रिकेट  PVT. LTD, दिल्ली, 810 करोड़
5. कैप्री ग्लोबल होल्डिंग्स  PVT. LTD, लखनऊ, 757 करोड़

  मार्च में हो सकती है महिला प्रीमियर लीग

BCCI ने महिला प्रीमियर लीग का अभी शेड्यूल जारी नहीं किया है, लेकिन रिपोर्ट्स की मानें तो यह टूर्नामेंट इसी साल 4 से 26 मार्च के बीच कराया जा सकता है. इससे पहले महिला आईपीएल को लेकर खिलाड़ी की नीलामी भी होनी है.

पहले सीजन में 22 मैच होने की संभावना है. यह सभी मैच मुंबई के ब्रेबॉर्न स्टेडियम और डीवाई पाटिल स्टेडियम में कराए जा सकते हैं. वानखेड़े स्टेडियम को पुरुष आईपीएल के लिए फ्रेश रखा जाएगा. यह टूर्नामेंट 31 मार्च से एक अप्रैल तक होने की संभावना है.

महिला आईपीएल में हर साल बढ़ेगा प्लेयर्स पर्स

महिला आईपीएल में प्लेयर्स पर्स पहले सीजन में 12 करोड़ रुपये रहेगा. यह हर साल धीरे-धीरे बढ़ेगा, जो 5 साल बाद 18 करोड़ रुपये हो जाएगा. दूसरे सीजन में प्लेयर्स पर्स 12 करोड़ रुपये से बढ़कर 13.5 करोड़ हो जाएगा. इसके बाद 2025 सीजन में 15 करोड़ रुपये हो जाएगा. 2026 सीजन में यह प्लेयर्स पर्स बढ़कर 16.5 करोड़ रुपये होगा. जबकि आखिर में पांचवें साल यानी 2027 में यह पर्स बढ़कर 18 करोड़ रुपये हो जाएगा.

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने ट्वीट किया, ‘क्रिकेट में आज ऐतिहासिक दिन है. पहली महिला प्रीमियर लीग ने पहली पुरुष आईपीएल 2008 के रिकॉर्ड तोड़ दिए, कुल 4669.99 करोड़ रु. की बोली लगी.’ पुरुष आईपीएल की आठ फ्रेंचाइजी 2008 में शुरुआती टूर्नामेंट से पहले 72 करोड़ 35 लाख 90 हजार डॉलर में बिकी थी.

बुधवार को मुंबई के पांच सितारा होटल में बंद दरवाजे के पीछे लगी बोली के लिए बीसीसीआई ने सोमवार को 17 तकनीकी बोलियों को स्वीकृति दी थी. 7 आईपीएल फ्रेंचाइजी टीमें खरीदने की दौड़ में थीं, जिसमें से पंजाब किंग्स, कोलकाता नाइट राइडर्स, राजस्थान रॉयल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के हाथ नाकामी लगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *