September 24, 2024

स्कूलों में हिजाब पर प्रतिबंध लगा देना चाहिए? जानें क्या कहता है सर्वे

0

 नई दिल्ली 

स्कूलों में हिजाब पर प्रतिबंध लगाना सही है या नहीं? इस पर एक सर्वे सामने आया है। सर्वे में जनता ने अपना मूड बताते हुए हिजाब को स्कूलों से प्रतिबंध पर हामी भरी है। ज्यादातर लोगों का मानना है कि स्कूलों में हिजाब पर बैन होना चाहिए। इस सर्वेक्षण में कुल  1,40,917 लोगों ने हिस्सा लिया। इसके अलावा 1,05,008 अतिरिक्त लोगों के विचार भी सर्वेक्षण में जोड़े गए थे।

 सर्वेक्षण किए गए 1.41 लाख से अधिक लोगों में से अधिकांश ने देश में शैक्षणिक संस्थानों में हिजाब पर प्रतिबंध लगाने का समर्थन किया। गुरुवार को ये सर्वेक्षण जारी किये गए। 57 प्रतिशत लोगों ने स्कूलों और कॉलेजों में धार्मिक कपड़ों पर प्रतिबंध लगाने का समर्थन किया। वहीं, सर्वेक्षण में 26 प्रतिशत लोगों ने छात्रों द्वारा हिजाब के उपयोग पर किसी भी प्रतिबंध को खारिज किया।

बता दें कि कर्नाटक में शैक्षणिक संस्थानों में हिजाब के इस्तेमाल पर प्रतिबंध हटाने से इनकार करने के कर्नाटक उच्च न्यायालय के फैसले को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट की दो-न्यायाधीशों की पीठ ने पिछले साल अक्टूबर मेंखंडित फैसला सुनाया था। दो जजों की पीठ में एक ने याचिकाएं खारिज की तो दूसरे जज ने हाई कोर्ट के फैसले को रद्द किया।

इससे पहले हाई कोर्ट ने मार्च में कहा था कि मुस्लिम महिलाओं द्वारा हिजाब पहनना इस्लाम में अनिवार्य नहीं है और कर्नाटक सरकार को समान शासनादेश लागू करने का अधिकार है। व्यापक विरोध के बाद कानूनी लड़ाई शुरू हुई जब उडुपी के सरकारी पीयू कॉलेज के छह छात्रों को दिसंबर 2021 में कक्षाओं में हिजाब पहनने की अनुमति नहीं दी गई।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *