September 23, 2024

प्रदेश में शनिवार से 30 जिलों में बारिश का अलर्ट

0

भोपाल

पश्चिमी विक्षोभ और चक्रवातीय परिसंचरण के चलते प्रदेश के मौसम में बदलाव का दौर जारी है। पिछले 24 घंटे में भोपाल-इंदौर समेत कई जिलों में बारिश दर्ज की गई, वही कई क्षेत्रों में धुंध और कोहरे का असर रहा। एमपी मौसम विभाग की मानें तो जनवरी अंत तक मौसम के ऐसे ही बने रहने के आसार है। आज शुक्रवार को 33 जिलों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। वही ग्वालियर चंबल संभाग में धुंध का असर रहेगा और रात व दिन के तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी।इधर, शनिवार को नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा, जिससे फिर मौसम बिगड़ेगा।

 
28 को एक्टिव होगा नया पश्चिमी विक्षोभ

मौसम विभाग के मुताबिक, वर्तमान में पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पाकिस्तान और अफगानिस्तान क्षेत्र में निम्न-मध्य क्षोभमंडलीय स्तर पर चक्रवातीय परिसंचरण के रूप में सक्रिय है, जबकि प्रेरित चक्रवातीय परिसंचरण पंजाब के ऊपर और पंजाब, पूर्वी राजस्थान और मध्यप्रदेश से होते हुए विदर्भ तक ट्रफ लाइन गुजर रही है। इसके चलते 28 जनवरी को फिर से नया पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होने के आसार है, जिसके असर से फरवरी के पहले सप्ताह तक बारिश का दौर जारी रहेगा।

इन जिलों में बारिश का अलर्ट

एमपी मौसम विभाग के अनुसार, आज शुक्रवार को प्रदेश के 33 जिलों भोपाल, रायसेन, राजगढ़, सीहोर, विदिशा, ग्वालियर, अशोकनगर, शिवपुरी, दतिया, गुना, मुरैना, श्योपुर, भिंड, नर्मदापुरम, हरदा, बैतूल, रीवा, सतना, सीधी, सिंगरौली, छतरपुर, दमोह, पन्ना, सागर और टीकमगढ़ में कहीं-कहीं तेज बारिश होगी। इनके अलावा इंदौर, उज्जैन, देवास, रतलाम, धाम, शाजापुर, नरसिंहपुर और जबलपुर में बारिश होने के आसार है। 28 जनवरी को नया पश्चिमी विक्षोभ आ रहा है। इसके असर से 29 से 30 जनवरी के बीच फिर से मौसम बिगड़ेगा और गरज चमक के साथ वर्षा के आसार हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *