September 23, 2024

 PM मोदी MBC विधेयक पर दृष्टिकोण साफ करें, गुर्जरों ने की मांग

0

 जयपुर 

राजस्थान गुर्जर समाज ने पीएम मोदी से एमबीसी कोटे पर दृष्टिकोण साफ करे की मांग की है। गुर्जर समाज के नेताओं का कहना है कि राजस्थान सरकार ने एमबीसी कोटे के तहत 5 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान किया है, लेकिन मोदी सरकार ने  MBC विधेयक को 9वीं अनुसूची शामिल नहीं किया। गुर्जर आरक्षण को 9वी अनुसूची में डाला जाए। गुर्जर नेता हिम्मत सिंह का कहना है कि मोदी सरकार ने अभी तक हमारे आरक्षण विधेयक को संविधान की नवीं अनुसूची में शामिल नहीं किया है। इस मांग पर हमारे समाज के सांसद, विधायक सभी चुप है। गुर्जर समाज के बहुत सामाजिक संगठन बने हुए है तथा नेता भी बहुत है, लेकिन सभी ने रहस्यमयी चुपी साध रखी है। हिम्मत सिंह का यह भी कहना है कि अब गुर्जर सभा क्यों नहीं? मोदी जी जब गुर्जर समाज अपने हक़ के लिए सड़कों पर आया तो भाजपा सरकार ने जाति का आंदोलन बता कर 74 युवाओं को शहीद कर दिया। तब गुर्जर हिन्दू नहीं थे। गुर्जर हिन्दू बन गया और हिन्दू धर्म सभा  के नाम से सभा कर रहे है। 

पीएम मोदी आज राजस्थान के दौरे पर

बता दें, पीएम मोदी आज राजस्थान आएंगे। पीएम का भीलवाड़ा जिले का मालासेरी गांव में भगवान देवनारायण की 1111वीं जयंती के मौके पर 28 जनवरी को पहुंचेंगे। पीएम गुर्जरों के आराध्य देव भगवान देवनारायण के मंदिर में दर्शन एवं पूजन करेंगे। राजस्थान में चुनावी साल होने की वजह से पीएम मोदी के दौरे के अलग-अलग सियासी मायने निकाले जा रहे हैं। राजनीतिक विशलेषकों का कहना है कि पीएम मोदी गुर्जर बाहुलय इलाकों को साधने की कोशिश करेंगे। वसुंधरा राजे के शासन में  राजस्थान में गुर्जर आरक्षण के दौरान 70 से अधिक गुर्जर समाज लोग मारे गए थे। हालांकि, राजस्थान भाजपा नेताओं ने पीएम के दौरे का सियासी मकसद से इनकार किया है। उल्लेखनीय है कि राजस्थान में अंत में साल के अंत में चुनाव होने है। विधानसभा चुनाव 2018 में गुर्जर समाज के लोग बीजेपी से खासे नाराज थे, यही वजह रही कि बीजेपी के गुर्जर उम्मीदवारों को हार का सामना करना पड़ा। गुर्जर बाहुल्य इलाकों में कांग्रेस को बंपर सीट मिली थी 

जानिए मिनट-टू मिनट कार्यक्रम

 प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार मोदी 28 जनवरी की सुबह 9.20 बजे दिल्ली से रवाना होंगे। सुबह 10.30 बजे डबोक एयरपोर्ट पहुंचेंगे। वहां से वे हेलिकॉप्टर से मालासेरी रवाना होंगे। सुबह 11.25 बजे मालासेरी पहुंचेंगे। करीब सवा घंटे में प्रधानमंत्री मोदी भगवान देवनारायण के दर्शन व सभा को संबोधित करेंगे। वापस उदयपुर होते दिल्ली चले जाएंगे। मालासेरी में प्रधानमंत्री मोदी के दौरे को देखते तैयारियां की जा रही है। पीएम के दौरे के मद्देनजर प्रशासन से सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए है। जारी कार्यक्रम के अनुसार 3 बजकर 5 मिनट पर पीएम मोदी का दिल्ली एयरपोर्ट लौटने का कार्यकम है। प्रधानमंत्री मोदी को भगवान देवनारायण के दर्शन करने के लिए सड़क मार्ग के अलावा करीब 200 फीट पैदल चलना होगा। इसके लिए सार्वजनिक निर्माण विभाग ने स्लैब के आधार पर सीढ़ियां बनाना शुरू कर दिया। इसके बाद मोदी यज्ञशाला जाएंगे, जहां पूर्णाहुति देंगे।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *