September 23, 2024

धनबाद के हाजरा क्लीनिक में लगी भीषण आग, डॉक्टर दंपति समेत 6 की मौत,CM हेमंत सोरेन ने जताया दुख

0

धनबाद

धनबाद पुराना बाजार एक्सचेंज रोड स्थित आरसी हाजरा मेमोरियल अस्पताल में शुक्रवार देर रात भीषण आग लग गई। इस हादसे में डॉ सीसी हाजरा के पुत्र डॉ विकास हाजरा, उनकी पत्नी प्रेमा हाजरा, डॉ विकास हाजरा के भांजे सोहम खुमारू सहित पांच लोगों की दम घुट कर मौत हो गई। घटना देर रात करीब 2.15 बजे की बताई जा रही है। अस्पताल के ठीक बगल में बने नए भवन में डॉ विकास हाजरा अपने परिवार के सदस्यों के साथ रह रहे थे। दोनों भवन के बीचो बीच बिजली बोर्ड और स्टोर रूम में शार्ट सर्किट से आग लगने की आशंका जताई जा रही है। गाड़ियों को आग बुझाने और रेस्क्यू करने में कड़ी मशक्कत का सामना करना पड़ा। आग लगने के कई घंटो बाद आग पर काबू पाया जा सका। आग लगने की वजह के बारे में कोई जानकारी नहीं मिल पायी है।

इस हादसे को लेकर सीएम हेमंत सोरेन ने टवीट कर दुख जताया है. उन्होंने लिखा है धनबाद स्थित हाजरा मेमोरियल अस्पताल में देर रात लगी आग से प्रसिद्ध डॉक्टर दंपती डॉ विकास और डॉ प्रेमा हाजरा समेत कुल 6 लोगों की मृत्यु की खबर से मन व्यथित है. परमात्मा दिवंगत आत्माओं को शांति प्रदान कर शोकाकुल परिवारजनों को दुःख की यह विकट घड़ी सहन करने की शक्ति दे.

अस्पताल के गार्ड ने बताया कि करीब 2:20 बजे उसने आग की लपटें देखी। इसके बाद अन्य गार्ड और अस्पताल के कर्मियों को एकजुट कर वह आग वाले स्थल पर जाने का प्रयास करने लगा। दम घोंटू धुएं के कारण फर्स्ट फ्लोर के आगे वो नहीं जा पाए। बाद में हेलमेट पहनकर कर्मचारियों ने राहत कार्य का प्रयास किया, लेकिन दूसरे तल पर पहुंचने से पहले उन्हें आग की भयावहता की जानकारी मिल गई। आनन-फानन में दमकल के वाहन को बुलाया गया। करीब 3.15 पहुंची फायर ब्रिगेड की टीम ने राहत कार्य शुरू किया। दूसरे तल पर टीम के पहुंचने पर 3 शव पड़े थे। इसमें डॉ विकास हाजरा के भांजे सोहम खमारू के अलावा नौकरानी तारा देवी और एक अन्य थे। जबकि दूसरे तल पर ही डॉ प्रेमा हाजरा अपने बेडरूम में गद्दे से लिपटी अचेत मिलीं। आग की लपट से से वह बुरी तरह से झुलस गई थी। पास के बाथरूम में डॉ विकास हाजरा बाथटब में पड़े थे। पति-पत्नी ने जान बचाने की हर संभव कोशिशें की, लेकिन वो खुद को नहीं बचा सके। इस दर्दनाक हादसे में डॉ विकास के पालतू  कुत्ते का भी दम घुट गया। वहीं दूसरे पालतू कुत्ते की जान किसी तरह बचाई गई।

घटना के वक्त क्लीनिक में 25 मरीज भर्ती थे। अस्पताल के कर्मचारियों ने आनन-फानन में मरीजों को दूसरी बिल्डिंग में शिफ्ट किया। हालांकि आग इतनी तेज थी कि कुछ मरीज गंभीर रूप से झुलस गए और उनकी मौत हो गयी। घटना में रेस्क्यू कर रहे डॉक्टर हाजरा के भांजे की भी मौत हो गयी।

घटना के बारे में पुलिस ने बताया कि डॉक्टर दंपति समेत 6 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है। आग पर काबू पा लिया गया है। सूचना मिलने के तुरंत बाद दमकल की गाड़ियां पहुंची थीं। आग की वजहों के बारे में कोई पुख्ता सबूत नहीं मिले हैं। हालांकि शार्ट सर्किट की वजह सामने आ रही है। मेडिकल ऑक्सीजन की वजह से आग पर काबू पाना मुश्किल हो रहा था। मृतकों की लाश पोस्टमार्टम के लिए भेजी गयी है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *