September 23, 2024

खैरागढ़ विश्वविद्यालय : क्लाइमेट चेंज पर नेशनल सेमिनार शुरू

0

खैरागढ़

इंदिरा कला संगीत विश्वविद्यालय खैरागढ़ में जलवायु परिवर्तन पर एक महत्वपूर्ण सेमिनार प्रारंभ हुआ। इस दो दिवसीय सेमिनार के उद्घाटन सत्र में दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर यूनिवर्सिटी गोरखपुर (उत्तरप्रदेश) के अंग्रेजी विभाग के प्रमुख प्रो. अजय कुमार शुक्ला मुख्य अतिथि थे, वहीं इंदिरा कला संगीत विश्वविद्यालय खैरागढ़ के आजीवन शिक्षा विभाग के प्रमुख व कला संकाय के अधिष्ठाता प्रो. काशीनाथ तिवारी ने मंच की अध्यक्षता की।

खैरागढ़ विश्वविद्यालय के अंग्रेजी विभाग और आजीवन शिक्षा विभाग के संयुक्त तत्वावधान में 'क्लाइमेट चेंज एंड इट्स रिफ्लेक्शंस अक्रॉस द डिसिप्लिन्सझ् विषय पर आयोजित होने जा रहे इस दो दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार का संयोजन कुलसचिव व अंग्रेजी विभाग के प्रमुख प्रो. डॉ. आईडी तिवारी कर रहे हैं।

सेमिनार के पहले दिन प्रो. अजय शुक्ला और प्रो. प्रसन्नजीत पंडा के द्वारा विषय विशेषज्ञ के रूप में सविस्तार और सार्थक व्यक्तव्य दिया गया। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के अधिष्ठातागण, प्राध्यापक, शोधार्थी, विद्यार्थी मौजूद रहे। अंग्रेजी विभाग के सहायक प्राध्यापक डॉ. कौस्तुभ रंजन, जब्बार अहमद और महेश केएम समेत एक टीम इस महत्वपूर्ण सेमिनार के संयोजन और व्यवस्था में सक्रिय है। उद्घाटन सत्र का संचालन कुहू और काजल ने किया, वहीं डॉ. कौस्तुभ रंजन ने आभार प्रकट किया। इस अवसर पर विश्वविद्यालय की तरफ से आडिटोरियम में सांस्कृतिक प्रस्तुतियां भी दी गयीं। सेमिनार के दूसरे दिन को मुख्य अतिथि के रूप में गुरू घासीदास विश्वविद्यालय बिलासपुर के इंग्लिश और फॉरेन लैंग्वेज विभाग के प्रमुख और कुलसचिव प्रो. मनीष श्रीवास्तव मौजूद रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *