September 23, 2024

 LIC में रोजाना 253 रुपये के निवेश पर मिलेंगे 54 लाख

0

LIC की कई स्कीम्स हैं, जो सुरक्षा और बचत दोनों प्रदान करती हैं. ऐसी ही एक LIC की एक पॉलिसी 'जीवन लाभ योजना' है. यह प्लान पॉलिसीधारक की मौत के बाद उनके परिवार के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है और जीवित पॉलिसीधारक के लिए परिपक्वता के समय एकमुश्त राशि प्रदान करती है.

एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी (LIC Jeevan Labh Scheme)आपके लिए बेहतरीन साबित हो सकती है. LIC की जीवन लाभ पॉलिसी एक नॉन-लिंक्ड योजना है. यानी यह शेयर बाजार पर निर्भर नहीं रहती है. यही वजह है कि ये योजना सुरक्षित भी मानी जाती है.

जीवन लाभ योजना के बारे में

अगर आप 25 साल की उम्र में जीवन लाभ पॉलिसी लेते हैं, तो आपको इसकी मैच्योरिटी पर 54 लाख रुपये से अधिक की रकम मिलेगी. इसके लिए आपको 25 साल की अवधि वाली पॉलिसी लेनी होगी. इसमें आपको 20 लाख रुपये की राशि बीमा के लिए चुनना होगा.

ऐसे में आपको हर साल 92,400 रुपये प्रीमियम के रूप में जमा करना होगा. इस तरह महीने के अनुसार आपको 7,700 रुपये और प्रतिदिन के हिसाब से 253 रुपये निवेश करने होंगे. इसके बाद जब जीवन लाभ पॉलिसी मैच्योर हो जाएगी, तो आपको 54.50 लाख रुपये मिलेंगे.

LIC का कहना है कि अगर कोई व्यक्ति 21 साल के लिए पॉलिसी टर्म चुनता है तो इसके लिए उसकी उम्र पॉलिसी लेते समय 54 साल से कम होनी चाहिए. वहीं, 25 साल के पॉलिसी टर्म के लिए व्यक्ति की उम्र सीमा 50 साल है. पॉलिसी की मैच्योरिटी की अधिकतम उम्र सीमा 75 साल रखी गई है.

दुर्भाग्यवश पॉलिसी अवधि के दौरान पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है, तो नॉमिनी को इसका फायदा मिलता है. नॉमिनी को बोनस के साथ-साथ सम एश्योर्ड का फायदा भी मिलता है. इस योजना के अन्य फायदे में टैक्ट छूट भी शामिल है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *