September 22, 2024

पेशावर की मस्जिद में आत्मघाती हमला, हमलावर ने खुद को उड़ाया; 20 लोगों की मौत,90 से ज्यादा घायल

0

पेशावर

पाकिस्तान के पेशावर में एक मस्जिद पर आत्मघाती हमला हुआ है. इस धमाके में अबतक 20 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 90 से ज्यादा लोगों के घायल होने की सूचना है. बताया जा रहा है कि धमाका इतना जोरदार था, की उसकी वजह से मस्जिद का एक हिस्सा पूरी तरह से ढह गया. ब्लास्ट पेशावर में पुलिस लाइंस के पास में स्थित मस्जिद में जोहर की नमाज के बाद हुआ. घटना का एक वीडियो भी सामने आया है, जिसमें धमाके के बाद अफरा-तफरी का माहौल नजर आ रहा है.

पेशावर के लेडी रीडिंग हॉस्पिटल (एलआरसी) के प्रवक्ता मोहम्मद असीम ने पाकिस्तानी मीडिया को बताया कि घायलों को अभी भी अस्पताल लाया जा रहा है, कुछ की हालत गंभीर है. इलाके की पूरी तरह से घेराबंदी कर दी गई है और सिर्फ एंबुलेंस को ही आने दिया जा रहा है. पुलिस अधिकारी सिकंदर खान ने कहा कि इमारत का एक हिस्सा ढह गया है. इसके नीचे कई लोगों के दबे होने की आशंका है.

पाकिस्तानी मीडिया आउटलेट डॉन के मुताबिक विस्फोट दोपहर करीब 1:40 बजे हुआ.धमाके की सूचना मिलने के बाद पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने इसकी निंदा की है.

पाकिस्तानी तालिबान, तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान या टीटीपी के रूप में जाना जाता है। यह अलग समूह है, लेकिन अफगान तालिबान का करीबी सहयोगी भी है, जिसने अगस्त 2021 में पड़ोसी अफगानिस्तान में सत्ता पर कब्जा कर लिया था, क्योंकि अमेरिकी और नाटो सैनिक 20 साल बाद अफगानिस्तान की धरती छोड़कर वापस चले गए थे। टीटीपी ने पिछले 15 सालों में पाकिस्तान में विद्रोह छेड़ रखा है, देश में इस्लामी कानूनों को लागू किए जाने के लिए लड़ रहा है। इसके अलावा अपने सदस्यों की रिहाई जो हिरासत में हैं, उनकी मांग कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed