September 22, 2024

 भारत में लॉन्च हुई किफायती इलेक्ट्रिक मोटरबाइक, कीमत बस इतनी

0

इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर व्हीकल सेग्मेंट में एक और नए प्लेयर की एंट्री हुई है. प्रमुख दोपहिया इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी PURE EV ने आज बाजार में अपनी नई इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल ecoDryft को लॉन्च किया है. आकर्षक लुक और दमदार बैटरी पैक से सजी इस बाइक की शुरुआती कीमत महज 99,999 रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तय की गई है. हालांकि दिल्ली के अलावा अन्य राज्यों में इसकी कीमत 1,14,999 रुपये (एक्स-शोरूम, पैन इंडिया) है. ये बाइक कुल चार रंगों में उपलब्ध है, जिसमें ब्लैक, ग्रे, ब्लू और रेड कलर शामिल है.

Pure EV ecoDryft में क्या है ख़ास:

कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक बाइक में 3.0 KWH की क्षमता का बैटरी पैक इस्तेमाल किया है और कंपनी का दावा है कि ये बाइक सिंगल चार्ज में 85 से 130 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देने में सक्षम है. ड्राइविंग रेंज राइडिंग और रोड कंडिशन पर निर्भर करता है. इसमें बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम (BMS) और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ 3kW की क्षमता का इलेक्ट्रिक मोटर दिया गया है. इसकी टॉप स्पीड 75 किलोमीटर प्रतिघंटा है.

देखने में ये एक कम्यूटर बाइक जैसी ही है, और इसमें फ्यूल टैंक के नीचे बैटरी पैक का सेक्शन दिया गया है. इस इलेक्ट्रिक बाइक में तीन ड्राइविंग मोड्स भी दिए गए हैं, जिसमें ड्राइव मोड में ये बाइक 45 किलोमीटर प्रतिघंटा, क्रॉसओवर मोड में 60 किलोमीटर प्रतिघंटा और थ्रील मोड में 75 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पड़ने में सक्षम है. इसकी लोडिंग कैपिसिटी कुल 140 किलोग्राम है.

फीचर्स और चार्जिंग:

अलॉय व्हील और रिजेनरेटिंग ब्रेकिंग सिस्टम से लैस इस इलेक्ट्रिक बाइक में डिजिटल स्पीडोमीटर, डिजिटल ऑडोमीटर, सेंट्रल लॉकिंग, पैसेंजर फुटरेस्ट, LED हेडलाइट और टेललाइट जैसे फीचर्स दिए गए हैं. इस बाइक का कुल वजन 101 किलोग्राम है. इस बाइक की बैटरी महज 3 घंटे में 20 प्रतिशत से 80 प्रतिशत तक चार्ज होती है, वहीं फुल चार्ज होने के लिए इसकी बैटरी को कुल 6 घंटे का समय लगता है.

PURE EV के सह-संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी, रोहित वडेरा ने कहा कि, "पिछले दो महीनों में, हमने टेस्ट ड्राइव के लिए पूरे भारत में अपने 100 से ज्यादा डीलरशिप पर डेमो वाहन तैनात किए हैं और ग्राहकों से शानदार प्रतिक्रिया मिल रही है. हमारे सभी डीलरशिप पर ecoDryft के लिए बुकिंग अब शुरू कर दी गई है, और ग्राहकों को वाहनों के पहले बैच की डिलीवरी मार्च के पहले सप्ताह से शुरू होगी."

PURE EV का दावा है कि ecoDryft को हैदराबाद में PURE EV के तकनीकी और निर्माण केंद्र में डिज़ाइन और विकसित किया गया है. कंपनी देश के कई अन्य शहरों में अपने डीलरशिप नेटवर्क को विस्तार देने में लगी है. कंपनी का ये भी दावा है कि, वो अपने वाहनों को साउथ एशिया के देशों में पहले से ही एक्सपोर्ट कर रही है, और अफ्रीका सहित मध्य एशियाई देशों में भी जल्द ही वाहनों को निर्यात किया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *