September 22, 2024

 Kanha National Park: बाघिन को पांच शावकों के साथ देखकर पर्यटक रोमांचित, पार्क में इस समय हैं 25 कब

0

मण्डला
टाइगर स्टेट मध्यप्रदेश का कान्हा नेशनल पार्क इस समय बाघ के बच्चों की आवाजों से गुंजायमान है. सुप्रसिद्ध कान्हा नेशनल पार्क में देसी और विदेशी पर्यटक भी पहुंच रहे हैं. प्रकृति के अलावा अन्य वन्य प्राणियों के दीदार पर्यटक रोजाना करते हैं. पर्यटकों की सर्वाधिक इच्छा बाघों का दीदार करने की ही होती है. इसी उम्मीद में देसी और विदेशी पर्यटक कान्हा नेशनल पार्क पहुंचते हैं. टाइगर रिजर्व की उपसंचालक सुश्री ऋषिभा नेताम ने बताया कि इस समय कान्हा नेशनल पार्क में 1 माह से लेकर 8 माह तक के कुल 25 कब्स हैं.

करीब 3 माह के हैं पांचों शावकः इस नये वर्ष 2023 में कान्हा पार्क पर्यटकों को बाघिन के शावकों के दीदार लगातार हो रहे हैं. कान्हा के जंगल से इस वर्ष की पहली और खास तस्वीर पर्यटकों का मन मोह रही है. कान्हा पार्क में पर्यटक जैसे ही प्रवेश कर रहे हैं उन्हें बाघिन डीजेटी-27 (टाइगर का कॉलर टैग) के साथ 5 बच्चे एक साथ नजर आते हैं. इन शावकों की उम्र लगभग 2 से 3 माह बताई जा रही है. ये रोमांचकारी दृश्य देखकर पर्यटकों की खुशी का ठिकाना नहीं रहता. किसी भी टाइगर रिजर्व या सफारी के दौरान इस तरह के सीन यदा-कदा ही देखने को मिलते हैं.

जंगल सफारी का असली लुफ्त उठा रहे हैं पर्यटकः यही दृश्य देखने के लिए दूर-दूर से पर्यटक आते हैं, क्योंकि चिड़ियाघर से अच्छा रोमांचकारी होता है, बाघ को खुले जंगल में विचरण करते हुए देखना. यह अविश्वसनीय और अनोखा नजारा इस समय लगभग हर सैलानी को कान्हा नेशनल पार्क में देखने को मिल रहा है. यह सीन सैलानियों को बिरले ही देखने को मिलते हैं, जहां 5 बच्चों के साथ बाघिन खुले मैदान में चहल-कदमी कर रही हो. इससे बड़ा रोमांच किसी भी जंगल सफारी का नहीं होता. इस खास नजारे को पर्यटकों ने अपने कैमरे में कैद कर लिया है.अब यह वीडियो जगह-जगह इंस्टाग्राम, रील और फेसबुक पर अपलोड कर रहे हैं. वैसे देखा जाए तो कान्हा नेशनल पार्क में इस समय करीब 25 शावक हैं. इस तरह का नजारा कान्हा नेशनल पार्क में पहली बार दिखाई दे रहा है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *