September 22, 2024

परीक्षा शुरू होते ही वायरल हुआ गणित का प्रश्न पत्र, शिक्षा विभाग में हड़कंप

0

पटना
बिहार बोर्ड की इंटरमीडिएट परीक्षा के पहले दिन ही सोशल मीडिया पर प्रश्न पत्र वायरल हो रहा है। बुधवार की सुबह 9.30 बजे से पहली पाली की परीक्षा शुरू हुई है। परीक्षा शुरू होने के दस मिनट बाद ही सोशल मीडिया पर प्रश्न पत्र वायरल हो रहा है। सबसे पहले मुजफ्फरपुर से प्रश्न पत्र लीक (Bihar Paper Leaked) होने की खबर सामने आई। उसके बाद मोतिहारी में भी गणित का प्रश्न पत्र वायरल हो रहा है। 

पटना में दारोगा की शादी में फायरिंग
बता दें कि बुधनार को इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा दो पालियों में शुरू हुई। प्रथम पाली में गणित की परीक्षा दी जा रही है। वहीं दूसरी पाली में हिंदी की परीक्षा होगी। कड़ी निगरानी के बीच कदाचार मुक्त परीक्षा को लेकर बोर्ड की तरफ से लगातार दावे किए जा रहे थे। इस बीच पहली पाली में गणित का पेपर लीक (BSEB 12th Exam Paper Leak) होने की खबर से शिक्षा विभाग में हड़कंप मच गया है। हालांकि, वायरल हो रहा प्रश्न पत्र असली है या नहीं, इसकी पुष्टि दैनिक जागरण नहीं करता है। 
 
परीक्षा शुरू होने के दस मिनट बाद की पेपर वायरल
मुजफ्फरपुर में परीक्षा शुरू होने के दस मिनट बाद सुबह 9:40 बजे प्रश्न पत्र वायरल होने की बात कही जा रही है। इंटर की पहली पाली की परीक्षा सुबह 9:30 बजे शुरू हुई थी। वहीं, मोतिहारी में परीक्षा शुरू होने से पहले ही प्रश्न पत्र के वायरल होने की बात भी सामने आई है।
 

बीडीओ बोले- जांच की जा रही है
मोतिहारी में परीक्षा केंद्र के बाहर परीक्षार्थी वायरल प्रश्न पत्र का अवलोकन करते भी दिखे। पूछे जाने पर छात्रों में बताया कि प्रश्न तो वायरल हुआ है, मगर सही है या गलत कहना मुश्किल है। यह परीक्षा केंद्र के अंदर जाने के बाद ही तय होगा। वहीं, वायरल प्रश्न की जानकारी प्रशासन को भी हो गई है। जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार ने बताया कि जांच की जा रही है। जांच के बाद ही कुछ कहना संभव होगा।
 
सख्ती का असर ऐसा कि दरवाजे पर ही खोलना पड़ा जूता-मोजा
बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से कदाचार मुक्त परीक्षा संचालन को लेकर जारी सभी दिशा-निर्देशों का सख्ती से केंद्रों पर पालन कराया गया। पहले दिन से ही कदाचार रोकने को लेकर सख्ती का असर देखने को मिला। जूता- मोजा पहन कर आए परीक्षार्थियों को दरवाजे पर ही खोलना पड़ा। ज्यादातर परीक्षार्थी चप्पल या सैंडल पहन कर परीक्षा देने पहुंचे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed