September 22, 2024

यूपी के 12 लाख किसान सम्मान निधि से वंचित, नहीं पाएंगे लाभ, जानिए वजह

0

 यूपी

प्रदेश के 12 लाख किसान अपने बैंक खाते आधार से न जुड़वा पाने की वजह से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ नहीं पा सकेंगे। मंगलवार 31 जनवरी किसान सम्मान निधि की पात्रता के लिए सभी औपचारिकताएं पूरी करने की आखिरी तारीख थी। 

राज्य के संयुक्त निदेशक कृषि वी.के.सिसौदिया ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त राज्य के 1 करोड़ 82 लाख लोगों को मिली थी। उसके बाद राज्य में अभियान चलाकर निधि की पात्रता के लिए भूलेख अंकन, आधार को बैंक खाते से जोड़ने आदि की औपचारिकताएं पूरी करवायी गयीं।

कुल 2 करोड़ 13 लाख किसानों ने आवेदन किया। इनमें से 2 करोड़ 04 लाख किसान पात्र पाये गये। इन पात्र किसानों में 18 लाख किसानों के बैंक खाते आधार से नहीं जुड़ सके थे। इसके लिए किसानों को प्रेरित किया गया। शासन से निर्देश जारी हुए। इसके बावजूद 12 लाख आखिरी समय सीमा बीतने तक अपने बैंक खाते आधार से नहीं जुड़वा पाये। इसलिए इन 12 लाख किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की तेरहवीं किस्त का लाभ नहीं मिल सकेगा।

वी.के.सिसौदिया ने किसानों से अपील की अब वह चौदहवीं किस्त का लाभ पाने के लिए जल्द से जल्द अपने बैंक खाते आधार से जुड़वा लें ताकि उन्हें आगे इसके लाभ से वंचित न रहना पड़े।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *