September 22, 2024

प्रदेश में फिर होंगे ठण्ड के तीखे तेवर :5 डिग्री तक लुढ़केगा पारा,बारिश के आसार

0

भोपाल
 पश्चिमी विक्षोभ वर्तमान में उत्तराखंड पर पहुंच गया है। इसके प्रभाव से राजस्थान पर बना प्रेरित चक्रवात भी समाप्त हो गया है। हवा का रुख बदलकर उत्तरी हो गया है। उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है।

उत्तर भारत की तरफ से लगातार आ रही सर्द हवाओं के कारण मध्य प्रदेश में फिर रात का तापमान लुढ़कने लगा है। अगले दो दिन में रात के पारे में 5 डिग्री की गिरावट होने के आसार हैं। ग्वालियर, नौगांव, खजुराहो और पचमढ़ी सबसे ज्यादा ठंडे रहेंगे। ग्वालियर-चंबल और मालवा में बारिश के चांस है। यहां घना कोहरा भी रहेगा। राजधानी भोपाल में अगले 5 दिन तक मौसम साफ रहेगा। यहां धूप खिली रहेगी।

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, प्रदेश में अभी भी बारिश के आसार हैं। खासकर ग्वालियर और चंबल संभाग में कहीं-कहीं बारिश हो सकती है। इससे ग्वालियर, शिवपुरी, गुना, अशोकनगर, दतिया, शिवपुरी, मुरैना और भिंड भीग सकते हैं। इसके अलावा मालवा उज्जैन, रतलाम, देवास, मंदसौर और नीमच में भी बूंदाबांदी हो सकती है।

कल से नया सिस्टम, बारिश के आसार
मौसम विभाग के अनुसार, वर्तमान में पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) 15 डिग्री उत्तर अक्षांश के उत्तर में 65 डिग्री देशांतर के सहारे मध्य क्षोभमंडल की पछुवा पवनों के बीच एक ट्रफ के रूप में समुद्र तल से 5.8 किमी की ऊँचाई पर धुरी बनाते हुए सक्रिय है। साथ ही प्रेरित चक्रवातीय परिसंचरण (Induced Cyclonic Circulation) दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान के ऊपर समुद्र तल से 1.5 किमी की ऊँचाई तक सक्रिय है। 2 फरवरी से अगले पश्चिमी विक्षोभ के प्रभावी होने की संभावना बनी हुई है।

सबसे कम 11 डिग्री सेल्सियस तापमान रायसेन, राजगढ़, धार, इंदौर, सागर, गुना एवं ग्वालियर में दर्ज किया गया। बुधवार को सुबह के समय चंबल संभाग के अलावा ग्वालियर, दतिया, बालाघाट, छतरपुर और टीकमगढ़ जिले में कोहरा छाने की संभावना है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed