September 22, 2024

 नौकरीपेशा वर्ग को निर्मला सीतारमण की सौगात, 7 लाख तक की आय कर मुक्त

0

नईदिल्ली
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को बजट पेश किया. यह मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी पूर्ण बजट था. ऐसे में निर्मला सीतारमण ने टैक्स कटौती समेत तमाम बडे़ ऐलान किए. अब 7 लाख रुपए तक की सालाना आय पर कोई टैक्स नहीं लगेगा. इतना ही नहीं निर्मला सीतारमण ने महिलाओं और वरिष्ठ नागरिकों को बड़ी सौगात दी. महिला सम्मान बचत पत्र योजना शुरू करने का ऐलान किया गया. इसके अलावा किसानों, युवाओं और छात्रों के लिए बडे़ ऐलान किए गए. निर्मला सीतारमण ने कहा कि यह अमृतकाल का पहला बजट है. उन्होंने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था सही दिशा में चल रही है और सुनहरे भविष्य की ओर अग्रसर है. निर्मला सीतारमण ने कहा, दुनिया ने भारतीय अर्थव्यवस्था को चमकता हुआ सितारा माना है. दुनिया में भारत का कद बढ़ा है.

 क्या सस्ता, क्या महंगा होगा?

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण के दौरान कहा कि कस्टम ड्यूटी, सेस, सरचार्ज दर में बदलाव किया गया है. खिलौनों पर लगने वाले सीमा शुल्क घटाकर 13 फीसदी किया गया यानी अब खिलौने सस्ते हो जाएंगे. इसके अलावा साइकिल को भी सस्ता किया गया है. लिथियम आयन बैटरी पर कस्टम ड्यूटी में राहत दी गई है.

किसानों के लिए वित्त मंत्री ने किए ये बड़े ऐलान

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण में कृषि क्षेत्र के लिए तमाम बड़े ऐलान किए हैं. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि कृषि से जुड़े स्टार्ट अप्स को प्राथमिकता दी जाएगी. इसके लिए युवा उद्यमियों द्वारा कृषि-स्टार्टअप्स को प्रोत्साहित करने के लिए एग्रीकल्चर एक्सीलेटर फंड बनाया जाएगा

बजट में महिलाओं और वरिष्ठ नागरिकों को सौगात
– महिला सम्मान बचत पत्र योजना शुरू होगी.  इसमें महिलाओं को 2 लाख की बचत पर 7.5% का ब्याज़ मिलेगा. वरिष्ठ नागरिक खाता स्कीम की सीमा 4.5 लाख से 9 लाख की जाएगी.

बजट में महिला बचत सम्मान पत्र (Mahila Samman Saving Certificate) लाया गया है। यह महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट दो साल के लिए साल 2025 तक होगा। यह एक वन टाइम न्यू सेविंग स्कीम है। इस घोषणा को काफी सराहा जा रहा है। इस पर साढ़े 7 फीसदी ब्याज मिलेगा। जैसे अभी किसान विकास पत्र है, उसी तरह ही महिला बचत सम्मान पत्र होने की बात कही जा रही है। इसके जरिए महिलाएं एक अच्छी बचत कर सकती हैं

सीनियर सिटीजंस के लिए अधिकतम जमा योजना

बजट में निर्मला सीतारमण ने सीनियर सिटीजंस के लिए भी बड़ी घोषणा की है। उनके लिए सेविंग स्कीम्स में अधिकतम जमा सीमा (Maximum deposit limit for Senior Citizen) को बढ़ा दिया गया है। सीनियर सिटीजंस के लिए सेविंग स्कीम्स में अधिकतम जमा सीमा को 15 लाख से बढ़ाकर 30 लाख कर दिया गया है। वहीं, जॉइंट अकाउंट्स के लिए मंथली इनकम स्कीम लिमिट को दोगुना किया गया है। इसे बढ़ाकर 9 लाख रुपये और 15 लाख रुपये कर दिया गया है।

पिछले बजट में आया था 1,71,006 करोड़ का बजट

महिला वित्त मंत्री हो, तो महिलाओं की बजट से उम्मीदें काफी बढ़ जाती हैं। इस बार भी महिलाओं को बजट से काफी उम्मीदें रहीं। पिछले बजटों में भी वित्त मंत्री ने महिलाओं से जुड़ी कई घोषणाएं की थीं। पिछले बजट यानी वित्त वर्ष 2022-23 में महिलाओं के लिए 1,71,006 करोड़ रुपये का बजट आवंटित हुआ था। सीतारमण ने सक्षम आंगनबाड़ी, मिशन वात्सल्य, महिला एवं बाल विकास मंत्रालय का मिशन शक्ति और पोषण 2.0 जैसी योजनाओं को नया रूप देने की घोषणा की थी। साथ ही 2 लाख आंगनबाड़ियों को अपग्रेड किया गया। इसके अलावा महिलाओं तथा बच्चों के विकास के लिए 3 योजनाएं शुरू की गई थीं।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज अपना पांचवा बजट (Budget 2023) पेश कर रही हैं। 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले नरेंद्र मोदी सरकार (PM Narendra Modi) सरकार का ये अंतिम बजट है। आइए जानते हैं आम बजट में क्या सस्ता क्या महंगा हुआ।
 

जानिए बजट में क्या हुआ सस्ता

सामान सस्ता
LED टीवी सस्ता
कपड़ा  
मोबाइल फोन सस्ता
खिलौना सस्ता
मोबाइल कैमरा लेंस सस्ता
इलेक्ट्रिक गाड़ियां सस्ता
हीरे के आभूषण सस्ता
बायोगैस से जुड़ी चीजें सस्ता
लिथियम सेल्स सस्ता
साइकिल सस्ता

बजट में क्या हुआ महंगा

सामान महंगा
सिगरेट महंगा
शराब  
छाता महंगा
विदेशी किचन चिमनी महंगा
सोना महंगा
आयातित चांदी के सामान महंगा
प्लेटिनम महंगा
एक्स-रे मशीन  
हीरा

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed