September 23, 2024

उपचुनाव 2023: अरुणाचल प्रदेश और पश्चिम बंगाल की सीटों पर BJP ने उतारे उम्मीदवार, इन्हें मिला मौका

0

 नई दिल्ली 

अरुणाचल प्रदेश और पश्चिम बंगाल  में एक-एक विधानसभा उपचुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है। भारत निर्वाचन आयोग की तरफ से जारी कार्यक्रम के अनुसार, 27 फरवरी को इन दोनों राज्यों के अलावा झारखंड, तमिलनाडु और महाराष्ट्र की दो सीटों पर उपचुनाव होने हैं। साथ ही इनके परिणामों का ऐलान 2 मार्च को होगा।

भाजपा ने पश्चिम बंगाल की सागरदिघी सीट से दिलीप साहा को उम्मीदवार बनाया है। वहीं, पूर्वोत्तर राज्य की लुमला (एसटी) पर होने वाले उपचुनाव में सेरिंग लामू भाजपा की तरफ से उम्मीदवार होंगे। भाजपा नेता जांबे ताशी के निधन के बाद यह सीट खाली हो गी थी। वहीं, बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस विधायक सुब्रत साहा के निधन के बाद उपचुनाव हो रहे हैं।

अधिसूचना के अनुसार, उम्मीदवारों को नामांकन 7 फरवरी या इससे पहले दाखिल करना होगा। नॉमिनेशन की स्क्रूटनी की प्रक्रिया 8 फरवरी को होगी। इसके अलावा उम्मीदवार 10 फरवरी तक नामांकन वापस ले सकते हैं। पूर्वोत्तर के तीन और राज्य 2023 में विधानसभा चुनाव के दौर से गुजरेंगे। इनमें त्रिपुरा, मेघालय और नगालैंड का नाम शामिल है।

यहां विधानसभा चुनाव
साथ ही मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और कर्नाटक में भी विधानसभा चुनाव होने हैं। चुनाव आयोग के कार्यक्रम के अनुसार, 2 मार्च को मतगणना होगी। फिलहाल, तीन राज्यों में भाजपा और दो राज्यों में कांग्रेस की सरकार है।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *