September 23, 2024

MP के गांधी सागर में फ्लोटिंग फेस्टिवल का रोमांच, पर्यटक ले रहे वाटर और एयर एडवेंचर का मजा 

0

भोपाल 
पर्यटन, संस्कृति, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व विभाग मध्य प्रदेश शासन के मंत्री उषा ठाकुर ने गांधीसागर मंदसौर में फ्लोटिंग फेस्टिवल का शुभारंभ किया। लैंड, वॉटर और एयर एडवेंचर के खूबसूरत मिश्रण वाला यह फेस्टिवल मंदसौर जिले के लिए कई मायनों में महत्त्वपूर्ण होगा, जो न सिर्फ आर्थिक दृष्टिकोण से सकारात्मक होगा, बल्कि प्रदेश के पर्यटन को भी बढ़ावा देगा। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि, गांधी सागर में चतुर्भुज नाला के शैल चित्र ने अद्भुत हैं, ये अपनी कहानी दुनिया को बता रहे हैं। नवाचारों के कारण पर्यटन विभाग अग्रिम पंक्ति में खड़ा है। पर्यटन को और चरम पर ले जाना है। सभी गांधी सागर के निवासी गांधी सागर में बहुत अच्छा महोत्सव मनाकर अद्भुत उदाहरण पेश करें।  

5 दिवस तक महोत्सव का आयोजन किया जायेगा उन्होंने विशेष तौर पर कहा कि, इस महोत्सव में शाकाहारी एवं मांसाहारी दोनों के चूल्हे अलग-अलग हो।गांधीसागर फ्लोटिंग फेस्टिवल पर्यटकों को एक अनूठा ग्लैंपिंग और एडवेंचर एक्टिविटीज का अनुभव कराएगा। यह अद्वितीय और अपनी तरह का पहला फ्लोटिंग फेस्टिवल है जिसमे लैंड, एयर और वाटर बेस्ड एडवेंचर एक्टिविटीज रहेगी। इसमें शुरू के 5 दिवस तक महोत्सव का आयोजन किया जायेगा। उसके बाद 3 माह तक पर्यटकों के लिए टेंट सिटी और 6 माह तक एडवेंचर एक्टिविटीज जारी रहेगी। पर्यटकों के रिस्पॉन्स को देखते हुए इसे अधिक अवधि तक बढ़ाया जा सकेगा। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्षा दुर्गा विजय पाटीदार, गरोठ विधायक देवी लाल धाकड़, पर्यटन विभाग के एएमडी विवेक श्रोतीय, पूर्व विधायक चंद्र सिंह सिसोदिया, सीईओ जिला पंचायत कुमार सत्यम, श्री मुकेश काला सहित अन्य सभी जनप्रतिनिधि, अधिकारी, कर्मचारी, आम नागरिक, पत्रकार मौजूद थे।

आलीशान टेंट्स की व्यवस्था विधायक देवी लाल धाकड़ द्वारा कहा गया कि, इस महोत्सव में लैंड, एयर और वाटर बेस्ड एडवेंचर एक्टिविटीज रहेगी। लैंड एडवेंचर में जंगल सफारी, ट्रैकिंग, डबल साइकिलिंग, विभिन्न राइडिंग्स सहित इनडोर गेम्स और किड्स जोन आदि की विशेष व्यवस्था है। एयर एडवेंचर में पैरासैलिंग, पैरामोटरिंग और हॉट एयर बैलून आदि आकर्षण के केंद्र होंगे। वहीं वॉटर एडवेंचर में स्पीड बोटिंग, जेट स्की और बनाना बोट राइड जैसी कई रोमांचक एक्टिविटीज़ का लुफ्त पर्यटक उठा सकेंगे। पर्यटकों के लिए आलीशान टेंट्स की व्यवस्था इस फेस्टिवल की विशेष शोभा होगी।

श्रोतीय द्वारा कहा गया कि, गांधीसागर फ्लोटिंग फेस्टिवल प्रकृति प्रेमियों और साहसी लोगों के लिए एक शानदार फेस्टिवल है, जो उन्हें शहर की हलचल से दूर प्राकृतिक परिवेश में ले जाता है। फ्लोटिंग फेस्टिवल में फ्लोटिंग स्टेज, फ्लोटिंग मार्केट, बोट स्पा, बोट सफारी, लाइव संगीत और भी बहुत कुछ होगा। इसके अलावा, गांधीसागर जलाशय के पास कई रोमांचक साहसिक गतिविधियों का आयोजन होगा। प्रत्येक लक्जरी टेंट को प्रीमियम सुविधाओं, मनोरम स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय व्यंजनों, इंडोर स्पोर्ट्स सम्मेलन सुविधाओं के साथ आरामदायक प्रवास सुनिश्चित करने के लिए सावधानीपूर्वक डिज़ाइन किया गया है। प्रकृति आधारित शिल्प के बारे में लोगों को जानकारी देने के लिए, क्षेत्र में विभिन्न प्रकार की कार्यशालाएं आयोजित की गई है। यह पर्यावरण के अनुकूल शिल्प कौशल के बारे में जागरूकता और समझ को बढ़ावा देने का एक शानदार तरीका है।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *