September 23, 2024

यूपी में सड़क और पुलों का बिछेगा जाल, आसान होगा सफर, रुकेंगे हादसे

0

यूपी
केंद्रीय बजट में मूलभूत सुविधाएं यानी इंफ्रास्टक्चर पर खर्च करने के लिए विभिन्न मदों में 4 लाख करोड़ से अधिक का प्रावधान किया गया है। इसमें सड़क, हाईवे के साथ ही सड़क दुर्घटनाएं रोकने के लिए ऊपरगामी व भूमिगत पुल का निर्माण किया जाएगा। यूपी विकास के क्षेत्र में तेजी से उभरता हुआ राज्य है। एक्सप्रेसवे, हाईवे के साथ ही लोगों को जरूरत के आधार पर पुलों की सुविधाएं दी जा रही हैं। केंद्रीय बजट से यूपी में इन क्षेत्रों में काम का रास्ता खुलेगा। बजट में प्रावधान होने के बाद यूपी के हिस्से 100 करोड़ रुपये तक आने का अनुमान लगाया जा रहा है।

शासन के एक अधिकारी के मुताबिक केंद्र सरकार ने हाईवे बनाने के लिए 2.70 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान बजट में किया है। राज्य सरकार प्रदेश के सभी प्रमुख सड़कों को हाईवे से जोड़ने का काम कर रही है। दो लेन सड़कों को चार लेन में बदलने का काम किया जा रहा है। केंद्रीय बजट से यूपी में हाईवे निर्माण का काम का रास्ता साफ होगा। सड़क सुरक्षा अभियान के तहत पैदल चलने वालों के लिए भूमिगत और ऊपरगामी पुल भीड़भाड़ वाली सड़कों पर बनाया जा रहा है।  

केंद्र सरकार ने इसके साथ ही ग्रामीण विकास के लिए 238204 करोड़, शहरी विकास के लिए 76432 करोड़, सीमा क्षेत्र विकास कार्यक्रम 600 करोड़, सड़क संरक्षण कार्य समपान 700 करोड़, पुल बनाने के लिए 1255 करोड़ और सड़क निर्माण कार्य 107713 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। लोक निर्माण विभाग और ग्राम्य विकास विभाग केंद्रीय योजनाओं में शहर व ग्रामीण सड़कों का निर्माण करा रहा है।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *