September 23, 2024

वाराणसी के 16 वर्षीय किशोर ने खींची दुर्लभ हरे धूमकेतु की तस्वीर, टेलिस्कोप से मोबाइल जोड़कर ली

0

 वाराणसी 
दुनियाभर के खगोल वैज्ञानिकों के लिए पहेली बने ‘ग्रीन कॉमेट’ की काशी के 16 साल के किशोर ने तस्वीरें खींची हैं। खास यह कि ये तस्वीरें मोबाइल कैमरे से खींची गई हैं। कक्षा-10 के छात्र वेदांत ने बीते 28 जनवरी को टेलिस्कोप से मोबाइल को जोड़ा और हरे धूमकेतु की बेहद साफ तस्वीर खींच ली।

सरायनंदन स्थित ग्लोरियस पब्लिक स्कूल में पढ़ने वाले वेदांत पांडेय के पिता जीतेंद्र व्यवसायी हैं जबकि मां शालिनी गृहिणी हैं। वेदांत की बचपन से ही अंतरिक्ष विज्ञान में रुचि रही है। खाली समय में वह अक्सर नासा की वेबसाइट और इंटरनेट पर इस तरह की सामग्री खोजते रहते हैं। पिछले दिनों नासा की वेबसाइट पर हरे धूमकेतु के बारे में पढ़ा, फिर अपने टेलिस्कोप से हर दिन आसमान में उसकी तलाश करते रहे। 28 जनवरी को सफलता मिल गई।

पॉकेट मनी से खरीदा टेलिस्कोप वेदांत ने बताया कि मोबाइल कैमरे से इसकी फोटो लेने की शुरुआती कोशिशें नाकामयाब रहीं। तब एडॉप्टर की मदद से मोबाइल कैमरे को टेलिस्कोप से जोड़ा। फिर, हरे धूमकेतु की तस्वीरें क्लिक कीं। वेदांत ने जेबखर्च के रुपयों से अपना टेलिस्कोप दिल्ली से खरीदा था। वेदांत का सपना बड़ा होकर एस्ट्रोनॉट बनने का है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *