September 24, 2024

विकास यात्रा जिले के सभी गाँव एवं नगर को कवर करें – प्रभारी मंत्री श्रीमती सिंधिया

0

शासन की हितग्राही मूलक योजनाओं में हितग्राहियों को हितलाभ का वितरण करें
गाँवों में रात्रि में हो आनंद उत्सव
प्रभारी मंत्री श्रीमती सिंधिया ने जिले में विकास यात्रा संबंधी वर्चुअली बैठक ली

भोपाल

प्रदेश के साथ ही 5 फरवरी से आगर मालवा जिले में होने वाली विकास यात्रा जिले के सभी गाँव एवं नगरों को कवर करें। यह सुनिश्चित किया जाए कि कोई गाँव, नगर और वार्ड छूटे नहीं। खेल एवं युवा कल्याण तकनीकी शिक्षा, कौशल विकास एवं रोजगार विभाग मंत्री तथा आगर मालवा जिला प्रभारी मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने शुक्रवार को विकास यात्रा की तैयारियों की जिला अधिकारियों के साथ वर्चुअल मीटिंग की। विधायक विक्रम सिंह राणा एवं जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मुन्ना भाई चौहान भी वर्चुअली शामिल हुए।

प्रभारी मंत्री श्रीमती सिंधिया ने कहा कि विकास यात्रा से शासन की जन-कल्याणकारी योजनाओं एवं उपलब्धियों की जानकारी नागरिकों के बीच भली-भांति पहुँच सके, इसके लिए जरूरी सभी तैयारियाँ पहले ही पूर्ण की जाए। विकास यात्रा के साथ अधिकारी भ्रमण करें तथा ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में नागरिकों से संवाद कर उनकी समस्या सुने और उनका निराकरण भी करें। शासन की जन-कल्याणकारी योजनाओं में हितलाभ का वितरण भी यात्रा के दौरान किया जाए। जिन ग्राम पंचायतों में योजनाओं से अच्छा विकास कार्य हुआ है, उसे वॉल पेंटिंग पर प्रदर्शित किया जाए। सभी ग्राम पंचायतों में प्रधानमंत्री आवास योजना की सूची का वाचन करवाएँ।

प्रभारी मंत्री श्रीमती सिंधिया ने कहा कि विकास यात्रा के दौरान निर्माण कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास समारोह पूर्वक करवाये। विकास यात्रा प्रत्येक दिन के निर्धारित रूट चार्ट अनुसार ही निकाली जाए तथा स्थानीय जन-प्रतिनिधि, हितग्राही एवं समाज के प्रत्येक वर्ग की भागीदारी सुनिश्चित हो। साथ ही पूर्व सैनिकों का सम्मान भी किया जाए। रात्रि के समय विकास यात्रा को ठहरने के लिए गाँव में पर्याप्त व्यवस्था की जाए और आनंद उत्सव भी ग्रामीणों के बीच करें, जिससे ग्रामीणजन आनंद गतिविधियों से अपने बचपन को याद कर आनंद की अनुभूति करें। यात्रा के दौरान आयुष्मान कार्ड, किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने की कार्रवाई भी की जाए।

कलेक्टर कैलाश वानखेड़े ने जिले में विकास यात्रा संबंधी निर्धारित रूट चार्ट एवं पूर्व तैयारियों की जानकारी दी। कलेक्टर कार्यालय सभाकक्ष से पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार सगर, सीईओ जिला पंचायत डी.एस. रणदा सहित जिला अधिकारी उपस्थित रहे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *