September 24, 2024

संत रविदास जयंती पर प्रदेश में लगेंगे आयुष मेले

0

आयुष विभाग ने जिला अधिकारियों को जारी किये निर्देश

भोपाल

आयुष विभाग संत रविदास जयंती 5 फरवरी को प्रदेश के प्रत्येक ब्लॉक में आयुष मेले आयोजित कर रहा है। आयुष मेले के आयोजन के संबंध में विभाग ने आयुष जिला अधिकारियों को निर्देश जारी किये हैं। आयुष मेले में संत रविदास जी के उपदेशों का भी स्मरण किया जाएगा और जन-सामान्य को इनके बारे में जानकारी दी जाएगी।

आयुष मेले में प्रभारी मंत्री, सांसद, विधायक, जिला पंचायत अध्यक्ष और स्थानीय जन-प्रतिनिधि भी शामिल होंगे। शिविर में आयुर्वेद, होम्योपैथी, यूनानी पैथी के माध्यम से रोगियों का इलाज किया जायेगा। शिविर में नि:शुल्क दवाई वितरण की व्यवस्था भी की गई है। इसके साथ ही शिविर में योगाभ्यास एवं योग से लाभ की जानकारी जन-सामान्य को दी जाएगी। शिविर में गैर संचारी रोगों की स्क्रीनिंग की व्यवस्था भी की गई है। जिला अधिकारियों को निर्देश दिये गये हैं कि शिविर में स्त्री रोग, शिशु रोग उपचार के साथ ही रोगियों के ब्लड प्रेशर और शुगर की जाँच की भी व्यवस्था की जाए।

जिला अधिकारियों को विभाग द्वारा तैयार किये गये "आयुष क्योर" एप और "वैद्य आपके द्वार" योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार किये जाने के निर्देश दिये गये हैं। जिला अधिकारियों से कहा गया है कि शिविर में 'आयुष क्योर' एप के जरिये रोगियों को विशेषज्ञ की सेवाएँ भी उपलब्ध कराई जाए। शिविर स्थल पर जन-सामान्य को औषधीय पौधों की भी जानकारी दी जाएगी। आयुष मेले के आयोजन में जिला प्रशासन का सहयोग लेने और स्वयंसेवी संगठनों की भागीदारी सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिये गये हैं।

आयुष राज्य मंत्री स्वास्थ्य मेले में होंगे शामिल

आयुष राज्य मंत्री रामकिशोर कावरे 5 फरवरी संत रविदास जयंती के मौके पर बालाघाट जिले के परसवाड़ा तहसील के ग्राम कुसमी में आयोजित आयुष मेले का शुभारंभ करेंगे। वे इस मौके पर संत रविदास के चित्र पर माल्यार्पण कर उपस्थित जन-समुदाय को संबोधित करेंगे। राज्य मंत्री कावरे इसके बाद विकास यात्रा में भी शामिल होंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *