September 24, 2024

ICC ने भी माना, बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में देखने को मिलेंगे ये 5 Battle; भारत में होगा असली टेस्ट

0

 नई दिल्ली 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज की बात आती है तो फिर खिलाड़ियों के बीच भी युद्ध देखने को मिलता है। पहले सचिन तेंदुलकर बनाम शेन वॉर्न की लड़ाई होती थी, जबकि ऑस्ट्रेलिया की तरफ से रिकी पोंटिंग बनाम हरभजन सिंह के बीच द्वंद देखने को मिलता था। ऐसा ही 9 फरवरी से नागपुर में शुरू हो रही चार मैचों की टेस्ट सीरीज में देखने को मिलेगा। यहां तक कि इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आईसीसी ने भी मान लिया है कि दोनों टीमों के खिलाड़ियों में 5 बैटल देखने को मिलेंगे। 

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के तहत खेली जाने वाली बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के दौरान जो लड़ाइयां देखने को मिलेंगे, उन पर एक नजर डाल लीजिए। ये सीरीज आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनलिस्ट का फैसला करगी, जिसमें ऑस्ट्रेलिया अभी शीर्ष पर है। आईसीसी ने माना है कि विराट कोहली बनाम नाथन लियोन, रोहित शर्मा बनाम पैट कमिंस, चेतेश्वर पुजारा बनाम जोश हेजलवुड, आर अश्विन बनाम डेविड वॉर्नर और रविंद्र जडेजा बनाम स्टीव स्मिथ के बीच द्वंद देखने को मिलेगा।  

विराट बनाम लियोन

विराट कोहली और नाथन लियोन के बीच 2014 से प्रतिद्वंदिता देखी जा रही है। कई मौकों पर लियोन विराट पर भारी पड़े हैं तो कुछ मौकों पर विराट ने डोमिनेट किया है। लियोन ने विराट को 7 मर्तबा आउट किया है 

पुजारा बनाम जोश 

ऑस्ट्रेलिया के पेस अटैक के सामने चेतेश्वर पुजारा का डिफेंस दमदार रहा है। जोश हेजलवुड जैसे गेंदबाज को भी पुजारा ने फ्रस्टेड किया हुआ है। पिछली दो सीरीजों को ऑस्ट्रेलिया में भारत ने जीता है, जिसमें पुजारा का अहम रोल रहा है। हेजलवुड 6 बार पुजारा को आउट कर चुके हैं। 

अश्विन बनाम वॉर्नर 

ऑस्ट्रेलिया के लिए शीर्ष पर रन बनाने वाले डेविड वॉर्नर के सामने आर अश्विन होंगे। भले ही ऑस्ट्रेलिया में वॉर्नर ने 58 से ज्यादा के औसत से रन बनाए हैं, लेकिन भारत में उनका औसत 24 के करीब है। इसका कारण है कि उन्हें आर अश्विन ने परेशान किया है। वॉर्नर को अश्विन ने 10 बार टेस्ट में आउट किया है, जिसमें 5 बार वे भारत में आउट हुए हैं।
 
रोहित बनाम कमिंस 

कप्तान बनाम कप्तान यानी रोहित शर्मा बनाम पैट कमिंस की लड़ाई भी इस बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में देखने को मिलेगी। दोनों दिग्गज ज्यादा बार आमने-सामने नहीं आए हैं, लेकिन जब भी आए हैं तो मुकाबला कड़ा रहा है। कप्तान के तौर पर दोनों अब तक सफल रहे हैं। कमिंस ने टेस्ट में रोहित को 2 बार आउट किया है, लेकिन दोनों कभी भारत में नहीं भिड़े हैं। 

जडेजा बनाम स्मिथ 

स्टीव स्मिथ का टेस्ट एवरेज 61 के करीब है। भारत के खिलाफ उनका टेस्ट औसत और भी ज्यादा है, लेकिन रविंद्र जडेजा के खिलाफ स्मिथ रन बनाने में परेशानी महसूस करते हैं। जडेजा ने टेस्ट में स्मिथ को चार बार चलता किया है। एक बार फिर दोनों के बीच जबरदस्त लड़ाई देखने को मिलेगी। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *