September 24, 2024

MP के कोने-कोने में लहराएगी विकास पताका: CM शिवराज

0

भोपाल

सरकार की लोक कल्याण की योजनाओं की जानकारी देने के लिए प्रदेश भर में आज से विकास यात्राएं निकाली जा रही हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भिंड जिले से संत रविदास को स्मरण करने के बाद इस यात्रा का शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि विकास यात्रा इसलिए निकाली जा रही है ताकि जो गरीब, वंचित योजनाओं के लाभ नहीं पा रहे हैं, वे भी इसका लाभ पा सकें। गरीब कल्याण हमारा संकल्प है और इसीलिए विकास यात्रा इसी उद्देश्य के साथ निकाली जा रही है कि केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं के वंचितों का नाम फिर जोड़ा जा सके और जिनके नाम पूर्व में जुड़े हैं, उन्हें लाभ मिलना शुरू हो सके। उन्होंने कहा कि यह जनता की सेवा का जनकल्याण का अभियान है। इससे क्षेत्र के विकास के साथ मानव संसाधनों का भी विकास होगा।  विकास यात्रा के शुभारंभ के मौके पर सीएम चौहान ने कहा कि प्रदेश में लगभग 66 हजार करोड़ की सिंचाई परियोजनाओं, 59 हजार करोड़ की नल-जल परियोजनाओं पर काम चल रहा है और 50 हजार करोड़ रूपए से ज्यादा की सड़कें बन रही हैं। रोटी, कपड़ा, मकान, पढ़ाई, दवाई और रोजगार के इंतजाम का अभियान चल रहा है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में फ्री राशन दिया जा रहा है। जिन बहन-भाइयों के पास रहने के लिए जमीन का टुकड़ा नहीं है, एक घर में कई परिवार रह रहे हैं, ऐसे भाई-बहनों के लिए राज्य सरकार ने तय किया है कि एक परिवार को अर्थात पति-पत्नी और उनके बच्चों के लिए नि:शुल्क प्लॉट उपलब्ध कराया जाएगा। यह काम भी शुरू हो गया है।

विकास यात्रा के साथ भिंड में सीएम ने किया 397 करोड़ की योजनाओं का लोकार्पण
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने यात्रा शुरू करने के साथ ही भिंड में 397 करोड़ के विकास कार्यों के लिए भूमिपूजन और शिलान्यास भी किया। सीएम चौहान ने यहां जनसेवा अभियान के हितग्राहियों को स्वीकृति पत्र भी वितरित किए। संत रविदास को याद करने के साथ शुरू की यात्रा संत रविदास जयंती पर प्र्रदेश भर में शुरू हुई यात्रा के पहले संत रविदास को याद किया गया। इसके बाद गांव और शहरों में यात्रा शुरू की गई है। इस दौरान गांवों और वार्डों में पड़ने वाले सरकारी स्कूलों, भवनों के खुलने, उनकी मरम्मत आदि के लिए निरीक्षण भी यात्रा में शामिल लोग करेंगे। यात्रा के दौरान विकास रथ और विकास पताका लेकर चल रहे लोगों के द्वारा केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं की जानकारी देने का काम नागरिकों को किया जाएगा।  

एक करोड़ कार्यकर्ताओं की भागीदारी
विकास यात्रा को लेकर भाजपा के कार्यकर्ता भी प्रदेश भर में सक्रिय रहेंगे। प्रदेश मंत्री रजनीश अग्रवाल के अनुसार 230 विधानसभा के 1070 मण्डल और 64100 बूथ तक 21 दिन में यह विकास यात्रा पहुंचेगी। इसमें औसत 210 घंटे तक एक करोड़ कार्यकर्ताओं की भागीदारी होगी। ये कार्यकर्ता 21 दिनों में 2101 करोड़ घंटे का सेवा श्रम करेंगे। इस यात्रा में पांच करोड़ नागरिकों की भागीदारी रहेगी।  इधर जीएडी ने नए निर्देश जारी कर कहा है कि एससी, एसटी, ओबीसी और विमुक्त घुमक्कड़ और अर्द्ध घुमक्कड़ जाति के जिन बच्चों के आवेदन लोक सेवा केंद्र के माध्यम से मिले हैं, उन्हें विकास यात्रा के दौरान गांवों और वार्डों ंमें भ्रमण के दौरान जाति प्रमाण पत्र देने का काम भी किया जाएगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *